गुणों से भरपूर है काली गाजर, जानें इसके फायदों के बारें में

गाजर शरीर के लिए बहुत लाभदायक होती है।  इसमें अनेको पोषक तत्व शामिल होते हैं जिससे शरीर को फायदा मिलता है। अधिकतर लोग बाज़ारो में बिकने वाली काली और लाल गाजर को खाते है।  आज हम आपको बताने जा रहे हैं काली गाजर के लाभ के बारे में।  गाजर खाने से पेशाब , कफ, दिमाग से जुडी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। ये सब्जी बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देती है और शरीर को तंदरुस्त बना देती है।  काली गाजर का सेवन करने से अल्जाइमर, डाइजेस्टिव सिस्टम, कैंसर, आंख से जुडी जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

  1. ब्लड साफ करे: ब्लड को साफ करने में काली गाजर बहुत फायदेमंद साबित होती है। काली गाजर का सेवन सलाद और जूस के रूप में किया जा सकता है।  बहुत फायदा मिलेगा।
  2. पाचन क्रिया बनाए दुरुस्त: काली गाजर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम हैल्दी बनता है।  इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।  इसको खाने से पेट से जुडी समस्याओं जैसे दस्त, गैस, कब्ज आदि को ठीक किया जा सकता है।
  3. कोलेस्ट्राल कंट्रोल करे:काली गाजर बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में बहुत लाभदायक होती है। इसको रात्रि में जूस के रूप में पीना चाहिए।  बहुत लाभ मिलेगा।
  4. आँखों के लिए फायदेमंद: काली गाजर को खाने से आंखों की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।  ये बीटा केरोटीन और विटामिन ए से भरपूर होती है जो आंखों के लिए बहुत लाभदायक है।

5 . हार्ट प्रोब्लम्स से दिलाए छुटकारा: दिल से जुडी समस्याओं को दूर करने में काली गाजर बहुत फायदेमंद साबित होती है।  इसका नित्य सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से हार्ट को बहुत लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें: 

ये घरेलु नुस्खे दिलाएँगे गर्भाशय की सूजन से छुटकारा

दूध और खजूर है हमारे लिए बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे!