सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं काली गाजर

गाजर का सेवन सर्दियों के मौसम में अकसर किया जाता है। ये सब्जी सेहत से भरपूर होती है।  लोग इसका सेवन सर्दियों में हलवे, सलाद और सब्जी के रूप में करते है। वहीं, काली गाजर भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते है। एंथोसायनिन सेभरपूर काली गाजर महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट हैं। काली गाजर बहुत सी जगहों पर पाई जाती है जो अधिकतर सर्दियों के मौसम में मिलती है। आइए जानें काली गाजर के फायदे :-

  1. खून साफ़ करे:काली गाजर का सेवन करने से खून आसानी से साफ हो जाता है। इसका रस पीने से खून की सफाई हो जाती है।
  2. डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बनाए :काली गाजर खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करता है।  इसका उपयोग करने से पेट संबंधी कोई समस्याएं नहीं होती।
  3. कोलेस्ट्राल लेवल कम करे: काली गाजर खाने से बॉडी में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल कम रहता है। रात्रि में खाना खाते समय एक गिलास गाजर का जूस अवश्य पीना चाहिए। फायदा मिलेगा।
  4. आँखों की रोशनी बढ़ाए: आँख संबंधी समस्याओं को ठीक करने में काली गाजर बहुत लाभदायक होती है।  काली गाजर में बीटा केरोटीन अधिक मात्रा में होता है जो कि लीवर को स्वस्थ रखती है।  इसमें विटामिन ए भरपूर होता है।
  5. हार्ट के लिए फायदेमंद:काली गाजर का इस्तेमाल करने से दिल से जुडी प्रॉब्लम नहीं होती।  हार्टबीट तेज़ होने पर गाजर को भूनकर खाना चाहिए।  बहुत लाभ मिलेगा।
  6. पेशाब की समस्या को दूर करे: गाजर का जूस पीने से पेशाब सही से आने लगती है। पेशब की समस्या से निजात पाने में गाजर का हलवा बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें कैल्शियम, फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में