यंग एज में बालों में आने लगी सफेदी, इन 5 उपायों से वापस आएंगे ब्लैक हेयर

Premature White Hair Problem: एक दौर ऐसा था जब सफेद बालों को बढ़ती उम्र की निशानी समझा जाता है, लेकिन मौजूदा वक्त में 25 से 30 साल के युवा भी व्हाइट हेयर से परेशान हैं. इसके पीछे जेनेटिक वजह भी हो सकती है, लेकिन आमतौर पर ऐसा बिगड़ती जीवनशैली और उल्टे-पुल्टे खान-पान के कारण होता है. हमारे बालों में मेलनिन (Melanin) नामक एक पिग्मेंट होता है. एक वक्त ऐसा आता है जब ये पिग्मेंट कम होने लगता है जिससे बाल सफेद होने लगते हैं. ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपनी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में बदलाव लाएं, तभी मनचाहा रिजल्ट मिल सकता है.

इन बुरी आदतों के कारण जल्दी पकते हैं बाल
जो लोग फास्ट फूड, जंक फूड, तेल युक्त भोजन, सिगरेट और शराब का सेवन ज्यादा करते हैं उनके बालों में मेलनिन (Melanin) का स्तर कम होने लगता है, यही वजह कि आजकल युवाओं के बाल भी पकने लगे हैं. इसलिए यंग एज ग्रुप के लोगों को अपनी बुरी आदतों से आज ही तौबा कर लेनी चाहिए.

सफेद बालों को डार्क करने के उपाय

अगर आप आंवला और गुड़हल के फूलों का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है. इसके लिए आंवाला और गुड़हल के आलावा तिल और नारियल तेल की कुछ बूंदों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में मालिश करें. नियमित रूप से ऐसा करने से सफेद बाल फिर से काले हो जाएंगे.

प्याज को भी बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए आप प्याज के कुछ टुकड़ों को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. इसके बाद रस को सूती कपड़े से छानकर कटोरी में निकाल लें. अब इसे स्कैल्प पर मसाज करें.

बिना हेल्दी फूड्स के आप सेहतमंद बालों की कल्पना नहीं कर सकते. अगर चाहते हैं कि बालों को सही पोषण मिले तो इसके लिए आप नियमित तौर पर पौष्ट‍िक आहार लें. इससे बालों को अंदरूनी तौर पर फायदा मिलेगा.

बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए ऑयल मसाज बेहद जरूरी है. ऐसे में आपके लिए बादाम का तेल (Almond Oil) और नारियल तेल (Coconut Oil) काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

मेहंदी और मेथी को अच्छी तरह पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसमें नारियल तेल और बटर मिल्क मिक्स कर लें. अब इस मिक्चर से बालों की जड़ों में मालिश करें. कुछ ही दिनों में इसका फायदा नजर आने लगेगा.

दांत दर्द, पेट दर्द से लेकर कमर दर्द तक, आपके घर के मसालों में है हर दर्द का इलाज