काली गर्दन ऐसे चमकेगी,अपनाएं ये टिप्स

अक्सर गर्मियों में शरीर पर कालापन छा जाता हैं, चाहे गर्दन हो या फिर चेहरा। आपको बता दें कि गर्दन शरीर का ऐसा भाग है जिसे हम देख नही सकते जिसकी वजह से हम उसकी ठीक से सफाई भी नही कर पाते तथा वह काली होने लगती है। लेकिन आप हमारे दिए हुए इन घरेलू उपायों को अपनाकर जल्द ही इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। चलिए आईये जानते हैं, कुछ टिप्स….

-खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं और इसे 10 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दीजिए। फिर इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह मसाज कीजिए। जल्द ही गर्दन का कालापन दूर होगा।

-गर्दन का कालापन दूर करने के लिए टमाटर अौर नींबू के रस को समान मात्रा में मिला कर दिन में दो बार गर्दन पर लगाना चाहिए। बाद में पानी से साफ कर दीजिए।

-नींबू तथा शुद्ध शहद को एक समान मिला कर 20-25 मिनट तक गर्दन पर लगा कर छोड़ दीजिए। बाद में पानी से साफ कर लीजिए तथा देखे कि गर्दन का कालापन कुछ हद तक साफ हो जाएगा।

-रात को सोने से पहलें अाप घर पर नींबू का रस और गुलाबजल मिला कर रूई की मदद से गर्दन पर लगा कर छोड़ दीजिए। सुबह होते ही इसे साफ पानी से धो लीजिए।

-3 चम्मच ओटस लेकर अच्छी तरह पीस लीजिए और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें 2 चम्मच मसला हुआ टमाटर मिला लीजिए। इस पेस्ट को अच्छी तरह मिक्स करके गर्दन पर लगाएं। एक हफ्ते में 2 से 3 बार लगाने से गर्दन काफी हद तक साफ हो जाती है।

यह भी पढ़ें –

स्किन के लिए शहद होता है लाभकारी, कीजिए यूज