इन बीमारियों में रामबाण की तरह काम करती है काली मिर्च

काली मिर्च की गिनती गरम मसालों में की जाती है और अधिक लोग इसका प्रयोग भोजन में करते हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा समझदारी से इसका इस्तेमाल करें तो यह छोटे-छोटे आपके घर के डाॅक्टर की तरह काम कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि काली मिर्च की मदद से किन बीमारियों को करें दूर-

हो जाए खांसी

खांसी होने पर सिर्फ अदरक ही काम नहीं आती, बल्कि आप काली मिर्च की मदद से भी अपनी समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप काली मिर्च व तुलसी के पत्तों की मदद से चाय बनाएं और गरमा-गरम उसका सेवन करें। यह सर्दी खांसी को दूर करने का एक आसान लेकिन कारगर उपाय है। वहीं अगर किसी को सूखी खांसी है तो दो चम्मच दही, एक चम्मच चीनी और 6 ग्राम पिसी काली मिर्च मिलाकर चाटें। यकीनन आकपो आराम मिलेगा।

पाचन में सहायक

गर्मी के मौसम में अक्सर व्यक्ति को पाचन संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में काली मिर्च का सेवन करके समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसके लिए आप काली मिर्च और काला नमक दही में मिलाकर खाएं। वहीं पेट में कीड़े होने पर छाछ में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर पीएं। जिन लोगों को अक्सर पेट में गैस की समस्या का सामना करना पड़ता है, उन्हें एक कप पानी में आधा नीबू का रस, आधा चम्मच पिसी काली मिर्च और आधा चम्मच काला नमक मिला कर पिएं।

बेहतर ओरल हेल्थ

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन काली मिर्च आपकी ओरल हेल्थ का भी ध्यान रखती है। पायरिया होने पर नमक के साथ काली मिर्च मिलाकर दांतों में मंजन की तरह इस्तेमाल करें। इससे पायरिया तो ठीक होगा ही, साथ ही दांतों में चमक आएगी और वह मजबूत होंगे। वहीं जिन लोगों को अक्सर मुंह से दुर्गंध आने की समस्या रहती है, उन्हें दो काली मिर्च रात को ब्रश करने से पहले चबा लेनी चाहिए।

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से