रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और एडिसिटी से छुटकारा दिलाने में कारगर है काली मिर्च

काली मिर्च एक तरह का गर्म मसाला है जिसका इस्तेमाल अक्सर किचन में व्यंजनों में किया जाता है। इसमें कई एंटी-डिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। काली मिर्च खाने से शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। यह बाल झड़ने की समस्या से भी निजात दिलाता है। आइये जानें काली मिर्च खाने के अन्य फायदों के बारे में –

इम्युनिटी बढ़ाए

काली मिर्च शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद होती है। पानी में उबालने के बाद इसका सेवन करने से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। काली मिर्च कोरोना वायरस से बचाने और इम्युनिटी को बढ़ाने में मददगार होती है।

​सर्दी, खांसी और छुटकारा दिलाए

काली मिर्च का सेवन करने से सर्दी, खांसी और जुकाम से राहत मिलती है। शहद में काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर खाने से खांसी और जुकाम से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन, ध्यान रखें कि आप इसका सेवन ज्यादा भी ना करें।

हार्ट ​​की समस्याओं से बचाए

हृदय की समस्याओं की रोकथाम करने में भी काली मिर्च बेहद लाभदायक होती है। इसका सेवन करने से दिल की गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है। गर्म पानी में काली मिर्च को उबालकर शहद के साथ पीने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

गैस और एसिडिटी से आराम दिलाये

यदि आप भी गैस और एसिडिटी की समस्या से पीड़ित हैं तो लेमन जूस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण का सेवन करें। फर्क नज़र आएगा।

​ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखे

काली मिर्च को खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह डायबिटीज के खतरे को भी कम कर देती है। ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए काली मिर्च का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें :  यह पेय करता है मुहासें और डार्क स्पॉट्स को चुटकियों में दूर

एक्यूप्रेशर थेरेपी से भगाये सिर का दर्द