डायबिटीज के मरीजों केडायबिटीज के मरीजों के लिए काली मिर्च होती है लाभकारी, और भी हैं कई लाभ लिए काली मिर्च होती है लाभकारी, और भी हैं कई लाभ

स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको हेल्दी डाइट फॉलो करने की जरूरत है। यदि आप अनहेल्दी चीजें खाते हैं तो आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। घर में मौजूद कई ऐसे मसाले होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। उनमें से एक है- काली मिर्च। काली मिर्च में मिनरल्स, विटामिन्स, प्रोटीन्स, फाइबर, कार्बोहाईड्रेट के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है, इसके अलावा और भी बहुत से फायदे होते हैं। आइए जानते हैं काली मिर्च के अन्य फायदे-

डायबिटीज: काली मिर्च में फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। वे हाइपरग्लेसेमिया को नियंत्रित करता है, जिससे डायबिटीज के उपचार में सहायता मिलती है। 2013 के एक अध्ययन ने साबित किया है कि काली मिर्च का तेल दो एंजाइमों को रोक सकता है जो ग्लूकोज में स्टार्च को तोड़ता है और डायबिटीज के लक्षणों को बदतर बनाता है।

दांतों के लिए: काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो मसूड़ों की सूजन का इलाज करने में मदद करता है। आप दातों से जुड़ी समस्या से राहत के लिए नमक के साथ काली मिर्च भी मिला सकते हैं। बस पानी में नमक और काली मिर्च की मिलाएं और मिश्रण को अपने मसूड़ों पर रब करें।

सर्दी-जुकाम के लिए: काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो सर्दी-जुकाम वाले रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह बलगम को भी कम करता है और सांस ना आने की समस्या से राहत दिलाता है। साथ ही काली मिर्च अस्थमा वालों के लिए फायदेमंद होता है।

वजन कम करता है: वजन कम करने के लिए काली मिर्च का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है। काली मिर्च में फाइबर मौजूद होता है जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिसके कारण इंसान ओवरइटिंग से बचता है। इसके अलावा यह फैट बर्न करने में भी मदद करता है। काली मिर्च में कैलोरी भी कम मात्रा में होती है।

यह भी पढ़े-

चंद पैसों की खातिर पाकिस्तान काम करने चले गए थे ये भारतीय सितारे, लिस्ट में एक्ट्रेस किरण खेर भी शामिल