अच्छी नींद लाने में मददगार है काला नमक

काला नमक का हम हमेशा कम इस्तेमाल करते हैं लेकिन काला नमक हमारे पाचन क्रिया को सही करता हैं वही कब्जी की बीमारी से दूर रखता हैं. काला नमक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. काला नमक कई लोग छाछ और दही में शामिल करके पीते हैं. लेकिन कई लोग इसका बिलकुल इस्तेमाल नहीं करते हैं. लेकिन काला नमक का इस्तेमाल नियमित रूप से रोजाना करना चाहिए। आइए जानते हैं काले नमक के फायदे।

-काले नमक रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं.

-कई लोगों की पाचन शक्ति खराब रहती हैं, वहीं अक्सर पेट खराब रहता है और उन्हें खाया-पिया कुछ नहीं पचता. ऐसे में काले नमक वाला पानी पीना चाहिए. यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को दुरूस्त करता है।

-उम्र बढऩे के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है और उसमें दर्द रहने लगता है. ऐसे में नमक वाला पानी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है.

-काले नमक में क्रोमियम होता है जो त्वचा पर मुंहासों की समस्या को दूर करता है. इसके अलावा काले नमक वाला पानी एक्जिमा और रैशेज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

-कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है जिस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं. ऐसे में हर रोज सुबह नमक वाला पानी पीने की आदत डालें. इसमें मौजूद मिनरल दिमाग की तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और आपको अच्छी नींद भी आने लगेगी।

Loading...