स्वाद और सेहत दोनों प्रदान करता है काला नमक

अमूमन घर में काले नमक का प्रयोग किसी भी व्यजंन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके प्रयोग से भोजन में एक विशेष स्वाद आता है। लेकिन इसका प्रयोग सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। इसकी मदद से सेहत को भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। खासतौर से, गर्मी के मौसम में इसका सेवन किया जाए तो इससे आपको काफी फायदा मिलता है। तो चलिए जानते हैं काले नमक से सेहत को होने वाले कुछ जबरदस्त फायदों के बारे में-

गर्मी में लाभदायक

गर्मी के मौसम में काले नमक का सेवन अवश्य करना चाहिए। जब गर्मी के मौसम में शरीर से पसीना निकलता है तो साथ में शरीर से खनिज लवण भी बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में काले नमक वाला पानी उस मिनरल की कमी को दूर करता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से शरीर को ठंडक मिलती है और अत्यधिक गर्मी से होने वाली गैस और पेट की जलन की समस्या भी शांत होती है। यह शरीर के पीएच और मिनरल को भी संतुलित करता है, जिससे रक्त का संचार बढ़ता है और शरीर के भीतर सभी तरह के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

हाइपरटेंशन से राहत

आज के समय में अधिकतर लोगों को रक्तचाप की समस्या रहती है। जिसके लिए लोग दवाईयों का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप काले नमक का सेवन करते हैं तो इससे हाइपरटेंशन से राहत मिल सकती है। दरअसल, काले नमक में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो हाइपरटेंशन से निजात दिलाते हैं।

इसका रखें ध्यान

वैसे तो काले नमक का सेवन सेहत के लिए लाभदायक माना गया है। लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखें कि इसका सेवन आप सीमित मात्रा में ही करें। नमक का अधिक सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है।