सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है काले नमक का पानी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

स्वस्थ और हेल्दी रहना हम सभी लोग चाहते है, क्योकि बोला जाता है ना जान है तो जहान है। जिंदा रहे तो स्वस्थ तो रहे, अगर हम स्वस्थ ही नहीं रहेगे तो लंबी उम्र किस काम की। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि हम लोग अपने भोजन में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करे क्योकि भोजन हमारे संपूर्ण शरीर की आवश्यकताओं को पूरा तो करता ही है साथ ही यह हमें कई रोगो से भी दूर रखता है।

हमारे शरीर को भोजन के साथ-साथ पेयपदार्थों की भी जरूरत होती है। जी हां अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आपको रोज सुबह सॉल्ट वॉटर पीना चाहिए। आपको बता दे कि काला नमक औऱ पानी का मिश्रण सॉल्ट वॉटर कहलाता है।

इससे शरीर का ब्लड शूगर,बल्ड प्रेशर, ऊर्जा में वृध्दि,मोटापा और अन्य तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है। सॉल्ट वॉटर के लिए आपको सादा नमक नहीं बल्कि काला नमक का इस्तेमाल करना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि काले नमक में 80 खनिज पाए जाते है जो कि सेहत के लिए आवश्यक होता है।

कैसे बनाएं

इसे बनाने का तरीका बिल्कुल आसान है। एक गिलास गरम पानी में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिला दिजिए। इस गिलास को प्लास्टिक के के ढक्कन से ढंक दिजिए। फिर गिलास को हिलाते हुइ नमक को मिला दिजिए। और 24 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दिजिए। 24 घंटे के बाद देखिए कि क्या काले नमक का टुकड़ा पानी में घुल चुका है।

उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइए। जब आपको लगे कि पानी में नमक का टुकड़ा पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइए। जब आपको लगें की पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो समझिए कि आपका पानी पीने के लिए तैयार हो गया है।