ब्लैक टी भी कर सकती है वेट कम, जानिए कैसे

वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं है, बल्कि आपका खान-पान भी इसमें एक अहम रोल अदा करता है। आमतौर पर जो लोग अपने वजन को लेकर चिंतित रहते हैं, वह अधिकतर ग्रीन टी का सेवन करना पसंद करते हैं। लेकिन ब्लैक टी भी आपका वजन कम कर सकती है। जी हां, इसमें ऐसे कई तत्व होते हैं, जो वजन कम करने में सहायक हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

ब्लैक टी में कैटेचिंस नामक एक तत्व पाया जाता है। इस तत्व की खासियत यह होती है कि यह शरीर के फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है। रोजाना ब्लैक टी का सेवन आपके शरीर के फैट के साथ-साथ बेली फैट को भी कम करता है और अतिरिक्त फैट को भी एकत्रित होने से रोकता है।

वहीं ब्लैक टी में कैलोरी की मात्रा भी काफी हद तक कम पाई जाती है, जिसके कारण आपका वजन नियंत्रित रहता है। इसके अतिरिक्त इसमें पाया जाने वाला पॉलिफेनॉल्स और ज़ीरो सेचुरेटेड फैट को आसानी से कम कर देता है।

ब्लैक टी आपके पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है। ब्लैक टी का सेवन ब्लोटिंग की समस्या को कम करता है और पाचन को बेहतर रखता है।

ब्लैक टी में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है, इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है। इसके अलावा यह आपके शरीर के एक्सट्रा फैट और कैलोरी को भी कम करने में मदद करता है।