ब्लैक टी करती है वजन कंट्रोल

हमारे घरों में सदियों से चाय का सेवन का हेाता आ रहा हैं। चाय जो दूध से बनती हैं ये हमारे शरीर में फायदा कम लेकिन नुकसान बहुत ज्यादा करती हैं। आप ब्लैक टी के बारे में तो जानते ही हेागें लेकिन आज हम इससे होने वाले फायदों के बारें में बात करेंगें जो हमारे चेहरे पर निखार के साथ हमारे शरीर में अनेक हिस्सों में भी बहुत फायदेंमंद होती है। लेकिन जिसे भी ज्यादा चाय पीने का शौक हैं उन्हें तो ब्लैक टी ही पीनी चाहिए। क्योंकि ब्लैक टी पीने से कई तरह के हमे लाभ हेाते हैं।

ब्लैक टी वजन भी कंट्रोल करती हैं। साथ ही यह आपके बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करती हैं। क्येांकि ये बात एक रिसर्च में सही पायी गयी हैं। हम आपको बतां दें कि ब्लैक टी में दूध नहीं हेाता हैं और यह दिमाग का स्ट्रेस भी बहुत फ्री रखती हैं। यह शरीर में नयी ताजगी bhi भर देती हैं। ब्लैक टी में पाये जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट शरीर से अतिरिक्त चर्बी को हटाने में बहुत कारगर साबित होते हैं। आप अगर चाय पीकर वजन कम करने की सोच रहे हैं तोे आपको कुछ बातों पर अमल करना बहुत आवश्यक हैं।

ब्लैक टी के लिए हमेशा टी बैग का प्रयोग करें। इस तरह से आप अपनी कैलोरी को काउन्ट कर सकते हैं। ब्लैक टी में जो एंटीआॅक्सिडेंट पाये जाते हैं वजन कम करने वाले हार्माेन में इसका असर को दूध काफी हद तक खत्म कर देता है। कई जानकारों का यह भी मानना है कि दूध वाली चाय वजन कम करने की बजाए उसे बढ़ाने का काम करती है। आमतौर पर चाय में वसा कम करने के कई तत्व होते हैं।

लेकिन चाय में दूध मिलाते ही चाय में वसा कम करने की क्षमता कम हो जाती है। एक अध्ययन जो वेस्टर्न आस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने किया था इसमें पाया कि जो लोग दिन में 3या इससे ज्यादा बार बिना दूध की चाय पीते हैं उनका ब्लड़प्रेशर अधिक कंट्रोल रहता है। इसलिए ब्लैक टी आपके रक्तचाप के साथ आपके चेहरे पर निखार लाने में सहायक हैं।

यह भी पढे:-

अजवाइन मोटापे को करता है दूर, जानें और भी लाभ