दांतो का कालापन ऐसे होगा दूर, अपनाएं ये आसान टिप्स

Close-up of little boy opening his mouth during dental checkup

तंबाकू स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक होता हैं। इसके सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। कई लोगों को इसकी लत लग जाती हैं और फिर वो चाह कर भी इसे नहीं छोड़ पाते।

गुटखा खाने वाले के दांत ज्यादातर काले मिलते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हैं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ कुछ ऐसे टिप्स जिससे इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा-

* संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखा लें। इसका पाउडर बनाकर इससे दांतों को साफ करें। दांतों का कालापन दूर होने के साथ दांत भी मजबूत होंगे और दांतों में झनझनाट भी नहीं होगी।

* काले दांतों को साफ करने के लिए नीम का दातून सबसे बेहतर विकल्प और कोई भी नहीं है। नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जिससे दांत स्वस्थ बनते हैं।

* पानी में नींबू का रस मिलाकर नियमित उससे कुल्ला करने से भी दांतों का कालापन दूर होता है।

* जब भी आप ब्रश करें। अपने टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिला लें। ये भी दांतों के कालेपन को दूर करने में काफी मददगार साबित होता हैं।

वैसे तो जहां तक संभव हो ऐसे नशीले पदार्थों के सेवन से बचें। ये आपके दांत को खराब कर ही देते हैं इसके साथ ही आपकी सेहत के लिए भी हानिकारक होते हैं। मुंह के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी गुटखा खाने से होती है। इसलिए इन सब पदार्थों के सेवन करने से बचें।

से पैर पसारती डिप्रेशन की समस्या, आंकड़े उड़ा देंगे आपके होश