मसूड़ों से आता है खून, तो अपनाएं यह नुस्खे

दिन की शुरूआत हर व्यक्ति ब्रश के साथ ही करता है। लेकिन अगर आप ब्रश कर रहे हों और आपके मुंह से खून आए तो। आमतौर पर देखने में आता है कि लोग इसकी तरफ कुछ खास ध्यान नहीं देते लेकिन वास्तव में इसकी अनदेखी करना आपके लिए काफी परेशानी भरा हो सकता है। तो चलिए जानते हैं मसूड़ों से खून आने पर क्या करें-

  • लौंग का तेल आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। इसके इस्तेमाल के आपको रूई को तेल में डुबोकर मसूड़ो और दांतों में लगाना होगा। लगाने के कुछ देर बाद हल्के गुनगुने पानी से मुंह साफ कर लें। अगर आपको तेल लगाने में दिक्कत आ रही है तो दिन में दो बार आप लौंग भी चबा सकते हैं।
  • वहीं लौंग के तेल के अतिरिक्त सरसों का तेल भी ओरल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप रात को सोते समय एक चम्मच सरसों के तेल में चुटकी भर नमक मिलाकर दांतों और मसूड़ों की मसाज करें। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपके मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा।
  • वहीं फिटकरी भी मसूड़ों से आने वाले खून को रोकने में मददगार है। फिटकरी वाले पानी से कुल्ला करने पर आपको काफी हद तक राहत मिलेगी। दरअसल, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसके साथ ही यह संक्रमण के खतरे को कम करता है।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...