ब्लड प्रेशर कम हो गया है , घबराएँ नहीं करे ये उपाए

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने खान-पान का ध्यान सही से नहीं रख पाते । जिसके कारण हमारे शरीर का रक्तचाप उतार-चढ़ाव होने की स्थिति में आ जाता है। और जब आप इसके शिकार हो जाते हैं तो आपकी बीपी अचानक से लो हो जाती है ।

जहां आपको इसके लक्षण दिखाई देने लगते हैं । जैसे – कमजोरी महसूस होना, चक्कर आना इत्यादि ।

हां तो हम बताएंगे कि इस से आप कैसे निजात पा सकते हैं । तो आप अपनाएं यह नुस्खा जो हम आपको देने जा रहे हैं । लो बीपी में हमारा शरीर थकावट महसूस करने लगता है| लो बीपी के दौरान बेहोशी आना , साफ़ न दिखाई देना, सांस लेने में कठिनाई होना जीसी कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है

💁‍♂️ लो बीपी का इलाज कुछ घरेलू उपाय से संभव है जो नीचे दिए गए हैं

👉 एक गिलास नमक पानी पीना|

जी आपने सही समझा आयोडीन नमक में पाए जाने वाले आयोडीन की मात्रा के कारण नमक बड़ी तेजी से आपके रक्तचाप को बढ़ाने का काम करता है । इसलिए जैसे ही आप को लगे कि आप की बीपी लो हो रही है, आप तुरंत नमक पानी का घोल पिए। जिससे आपके शरीर का रक्तचाप बढ़ना शुरू हो जाए।

👉 अदरक का सेवन करना|

जी अदरक में मौजूद कुछ खास ऐसे तत्व जो हमारे शरीर के अंदर की धमनियों में मौजूद रक्त का प्रवाह तेज करने का काम करता है, जिसके कारण हम रक्तचाप की समस्या से ऊपर उठ सकते हैं।

👉 तुलसी के पत्तों का एक चम्मच जूस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी लो बीपी की समस्या से राहत मिलती है|

आपके आंगन में लगी तुलसी के बारे में तो आप जानते ही होंगे । यह खुद में एक रामबाण औषधि है जो सभी बीमारियों में काम करती है । इसलिए आप तुलसी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर अगर आप पिएंगे तो यहां आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

💁‍♂️ लो बीपी से बचाव-

आपको अगर लो बीपी की समस्या है तो आपके लिए कुछ ऐसे कार्य भी हैं यह नहीं करना आपके लिए खतरा बन सकता है। इसलिए आज ही उन सभी कार्यों को त्याग दें और नीचे दिए जा रहे लक्षणों को ना करें।

👉अल्कोहल का सेवन ना करें|

👉 शरीर में पानी की कमी ना होने दें|

👉 हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें|