इस चीज़ की कमी के कारण होता है बॉडी में दर्द

वर्तमान की बदलती लाइफस्टाइल में कौनसी व्यक्ति को कौनसी बीमारी कब हो जाएं कोई नहीं जानता हैं, हमारे बॉडी में कौनसी प्रोटीन की कमी हैं ये हम खुद नहीं जान पाते हैं, अगर आपके शरीर मे प्रोटीन की कमी हो तो आपके शरीर की मांसपेशिया बहुत ज्यादा कमजोर हो सकती है। आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन रहे तो आप मोटापा,डायबिटीज और कोलेस्ट्राल की प्रोब्लम पर पूरी तरह काबू पा सकते है। अगर आपको भी इस तरह की प्रोब्लम होने लगे तो आप इसके लक्षणों को इस तरह से अवश्य पहचान सकते है।

– शरीर मे दर्द का होना प्रोटीन की कमी का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। प्रोटीन की शरीर मे कमी होने से एनीमिया या रक्त मे शुगर की बहुत कमी हो सकती है। ऐसा होने पर अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा बढा दें। इससे आप बार – बार बीमार पडऩे से बच सकते हैं यह आपके शरीर के लिए बहुत बेहतर होगा।

– शरीर मे प्रोटीन कमी से आप रोग प्रतिरोधक क्षमता से लडऩे मे कतई सक्षम नही हो पाते है। सही मात्रा में प्रोटीन न लेने के कारण जोड़ों में अकडऩ के साथ मांसपेशियों में दर्द की प्रोब्लम पैदा हो सकती है।

– शरीर मे प्रोटीन की कमी होने पर हम नॉन नूट्रिशनल और अन्हेल्थी खाने की तरफ बहुत भागते हैं। इनमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जैसे कैंडी, चॉकलेट, पास्ता, चिप्स, और कोल्ड ड्रिंक्स। इसे खाने से हमारे शरीर में थकान और ज्यादा कमजोरी होने लगती है । जो हमारे शरीर के लिए अनहेल्दी भी हो सकता है।

– अगर शरीर मे प्रोटीन की कमी हो जाए तो शरीर में व्हाईट ब्लड़ सैल्स की संख्या बहुत कम हो जाती है और इससे हिमोग्लाबिन में भी कमी आ सकती है।

– प्रोटीन की कमी का असर हमारे सौंदर्य पर भी नजर आता है। इसकी कमी से हमारा फेस डल सा नजर आने लगता है। ऐसे में अगर सही मात्रा में प्रोटीन न लिया जाए तो हमारे बालों और स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है।