यंग एज में ही हड्डियां होने लगी हैं कमजोर, इन फूड्स को डेली डाइट में करें शामिल

Healthy eating food low carb keto ketogenic diet meal plan protein fat

Bone Health: हड्डियों की मजबूती के लिए अक्सर हमें कैल्शियम रिच फूड्स (Calcium Rich Foods) खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आखिर वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिनमें ये न्यूट्रिएंट पाया जाता है.

Foods For Strong Bones: अगर आप आप मजबूत बनना चाहते हैं तो इसके लिए हड्डियों को स्ट्रॉन्ग करना बेहद जरूरी है, वरना डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी मुश्किलें आ जाएंगी. अगर हड्डियां कमजोर हो जाएं तो इससे रिकेट्स और कैंसर तक का खतरा पैदा हो जाती है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स’ (Nikhil Vats) ने बताया कि ऐसी कौन कौन से चीजें हैं, जिन्हें खाने से बोन्स स्ट्रॉन्ग हो जाती है जिससे रेगुलर होने वाला बदन दर्द भी वापस नहीं आता.

हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं ये 4 फूड्स

दूध (Milk)
दूध को कंप्लीट फूड कहा जाता है क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को हर तरह से फायदा पहुंचाते. हड्डियों की मजबूती में दूध इसलिए हमारे काम आता है क्योंकि इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है. अगर आप रोजाना 2 ग्लास दूध पिएंगे तो हमारी हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलेगी और हमें हेवी वर्क करने में भी कोई परेशानी पेश नहीं आएगी.

अंडा (Egg)
नॉन वेज फूड खाने वालों के प्लेट में अंडा अक्सर नजर आता है, खासकर ब्रेकफास्ट में लोग इसे खाना पसंद करते है. ये प्रोटीन का रिच सोर्स हो जो मांशपेशियों के साथ हड्डियों की मजबूती में अहम योगदान देता है. इस बेस्ट रिजल्ट पाना है तो अंडे को उबालकर खाएं. अगर ज्यादा तेल में फ्राई करेंगे तो इससे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाएगी.

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह हमें अक्सर दी जाती है, ये कैल्शियम का रिच सोर्स है इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती है. आप बेहतर नतीजे पाने के लिए काजू, बादाम, अखरोट जैसे मेवे खा सकते हैं. हालांकि इस बात का ख्याल रखें कि ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है, इसलिए समर सीजन में इसका सेवन जरूरत से ज्यादा न करें.

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables):
हमें अक्सर अच्छी सेहत के लिए पालक (Spinach) जैसी हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन हड्डियों और मांसपेशियों की मजबूती के लिए आप शलजम की पत्तिया (Turnip Greens) और सलाद के तौर काले (Kale) का सेवन जरूर करें. ये बोन्स की मजबूती में काफी कारगर साबित होता है.

 

High Cholesterol की वजह से हो सकता है जान का खतरा, आज से ही बदल डालें ये पुरानी आदतें