लड़के अपनी दाढ़ी के बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

आजकल दाढ़ी को लेकर खास ट्रेंड चल रहा है, लड़कों के बीच बढ़ी हुई दाढ़ी रखने का दौर पिछले कुछ समय से शुरू है। बढ़ी हुई या लम्बी दाढ़ी तभी अच्छी लगती है जब आपके दाढ़ी के बाल घने और सही दिशा में बढे हों। कई बार लड़कों की चाहत बढ़ी हुई दाढ़ी रखने की होती है लेकिन ठीक तरह बाल ना उगने की वजह से ये ख्वाहिश पूरी नहीं हो पाती। वैसे तो बाजार में तरह-तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं लेकिन ये प्रोडक्ट केमिकल प्रोसेस से बनाये जाते हैं जिनसे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। आइये हम आपको बताते हैं दाढ़ी के बालों को बढ़ाने के लिए कुछ घरेलु उपाय

स्क्रब करें-
कई बार आपके दाढ़ी के बाल इसलिए भी नहीं उगते क्योंकि आप अपने चेहरे को सही ढंग से नहीं धोते, चेहरा अच्छी तरह साफ़ ना होने से चेहरे के रोम छिद्रों में मैल जमा हो जाने से बाल का उगना काफी कम हो जाता है। इसके लिए आप अपने चेहरे और दाढ़ी के आसपास स्क्रब कर सकते हैं, स्क्रब करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं और बालों का विकास तेजी से होता है।

बढ़ाये खाने में प्रोटीन की मात्रा-
क्या आप जानते हैं कि हमारे बाल प्रोटीन के बने होते हैं और बालों का न बढ़ना कई बार हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी से भी हो सकता है। इसलिए यदि आप अपने दाढ़ी के बालों को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाये और ऐसे चीज़े अधिक खाये जिसमे प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। दूध से बने प्रोडक्ट, अंडा आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।

मालिश करें-

यदि आप दाढ़ी के बाल तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो अपने बालों में नारियल तेल व जैतून के तेल की मालिश करें। इससे दाढ़ी के बालों को पर्याप्त पोषण मिलेगा जिससे आपके दाढ़ी के बाल मुलायम और सही दिशा में बढ़ेंगे।