Breaking News
Home / रेसिपी / ब्रेड के बिना बनाएं टेस्टी पोटैटो तवा सैंडविच

ब्रेड के बिना बनाएं टेस्टी पोटैटो तवा सैंडविच

आपने ब्रेड की मदद से कई तरह के सैंडविच बनाए व खाए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सैंडविच बनाया है, जिसमें आपने ब्रेड का इस्तेमाल ही न किया हो।

आज हम आपको बताएंगे पोटैटो तवा सैंडविच बनाने की विधि, जिसे आप ब्रेड के बिना आसानी से बना सकते है और खाने यह में भी स्वादिष्ट होता है। यह सैंडविच बच्चों के लंच बॉक्स, वीकेंड के ब्रन्च, शाम की चाय के साथ या फिर सनडे पिकनिक के लिए भी अच्छा आॉप्शन है। जानते है पोटैटो सैंडविच बनाने की विधि।

Loading...

आवश्यक सामग्री :

आधा कप सूजी
एक चौथाई कप दही
स्वादानुसार नमक
एक चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर
दो उबले आलू कद्दूकस किए हुए
एक बारीक कटा प्याज
एक बारीक कटी हरी मिर्च
एक बारीक कटी हुई शिमला मिर्च
एक चौथाई चम्मच गरम मसाला
एक चौथाई चम्मच अमचूर पाउडर
एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च पाउडर

विधि :

सबसे पहले एक बाउल में सूजी, दही, एक चौथाई चम्मच नमक और एक चौथाई चम्मच बेकिंग पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण में थोड़ा पानी मिलाएं ताकि यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए। अब इसे ढक कर करीबन 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टफिंग तैयार करने के लिए इसके आलू ग्रेट करके उसमें प्याज, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, गरम मसाला, अमचूर पाउडर, एक चौथाई चम्मच नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस मिश्रण को एक तरफ रख दें।


अब सूजी के मिक्सचर गाढ़ा हो गया होगा, इसमें थोड़ा पानी डालकर डोसे की तरह बैटर बनाएं। अब एक तवे को गैस पर रखें और जब यह हल्का गर्म हो जाए तो तवे पर बैटर डालकर थोड़ा फैलाएं। इस बैटर के ऊपर तैयार की हुई स्टफिंग की एक टिक्की बनाकर रखें और फिर उसके उपर फिर थोड़ा सा बैटर डालकर स्टफिंग को कवर करें। इसे कुछ सेंकड के लिए पकाएं। इस पर कुछ बूंद तेल की डालें और पलटकर दूसरी तरफ से भी सेंके।

आप इसे बारी−बारी से पलटकर अच्छी तरह सेंके। जब यह गोल्डन ब्राउन हो जाए तो समझ लीजिए कि आपकी पोटैटो तवा सैंडविच बनकर तैयार है। आप इसे प्लेट में निकालकर चटनी और चाय के साथ सर्व करें।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *