ब्रेस्ट का दर्द पल में हो जाएगा छूमंतर, बस करें ये छोटा सा उपाय

कभी-कभी देखने में आता है कि महिलाओं की ब्रेस्ट में काफी दर्द होता है। वैसे तो इस दर्द के कई कारण होते हैं, लेकिन फिर भी इस दर्द के कारण आपको काफी असहज महसूस होता है। ऐसे में आप अमूमन डाॅक्टर के पास जाती हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे कुछ तरीकें बता रहे हैं, जिनकी मदद से इस दर्द से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है-

  • सौंफ ब्रेस्ट में होने वाले दर्द से राहत दिलाने में एक अचूक औषधि की तरह काम करती है। दरअसल, यह शरीर में हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करती है। साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालती है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच सौंफ मिलाकर पीने से ब्रेस्ट में दर्द कम होता है। इसके अलावा आप भूनी हुई सौंफ को चबा सकते हैं।
  • ब्रेस्ट पेन से आराम पाने के लिए आइस पैक का सहारा लिया जा सकता है। इसके लिए एक प्लास्टिक बैग में आइस क्यूब डालकर इस बैग को कुछ मिनट के लिए ब्रेस्ट के पास रखें। इसे तब.तक करते रहें जब तक दर्द कम ना हो जाए। ध्यान रहे आप बर्फ को सीधे ब्रेस्ट पर ना लगाएं।
  • कैस्टर ऑयल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द से राहत दिलाने का काम करते हैं। बता दें कि इसके अलावा कैस्टर ऑयल में रिसिनोलिक एसिड होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच कैस्टर ऑयल में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर ब्रेस्ट पर मसाज करें।