बच्चे को रात को करवा रही हैं स्तनपान, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

स्तनपान मां और बच्चे दोनों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। लेकिन हर नई मां के लिए यह बेहद आवश्यक है कि वह अपने नवजात शिशु को सही ढंग से स्तनपान करवाए। खासतौर से, रात के समय जब मां गहरी नींद में होती है तो उस समय बच्चा ठीक तरीके से स्तनपान नहीं कर पाता, जिससे वह रात को रोता है। इसलिए रात के समय बच्चे को सही तरह से स्तनपान करवाना चाहिए-

  • रात के समय आप उसी अवस्था में शिशु को स्तनपान करवाएं, जो आपके व बच्चे दोनों के लिए आरामदायक हो। वैसे बैठकर स्तनपान करवाना सर्वोत्तम माना जाता है। इसमें आपके बच्चे का मुंह निप्पल तक सही तरह से पहुंच पाता है और सही मात्रा में उन्हें दूध मिल पाती है।
  • आजकल माताएं बच्चे को पालने में सुलाती है और निद्रा में आपको बच्चे के रोने का नहीं पता चलता। इसलिए रात के समय अपने बच्चे को अपने पास रखें ताकि जब वो रोए तो आपको पता चल जाए और आप उसे फिड करा पाएं।
  • रात में आप भले ही बच्चे को फीड कराएं लेकिन उस दौरान कमरे की लाइट ऑफ ही रखें। साथ ही रूम में किसी प्रकार का शोर ना हो। इससे आपका बच्चा दूध पीते-पीते वापस से सो पाएगा। अगर आपको ये देखना है कि आपके बच्चे के मुंह में दूध जा रहा है या नहीं तो इसके लिए नाइटलाइट या फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?