ऐसे तेज करें आँखो की रोशनी

वर्तमान समय में दृष्टि कमजोर होना एक आम समस्या है। यहाँ तक कि आजकल के छोटे बच्चो को भी कमजोर आंखों के कारण चश्मे का उपयोग करते हुए देखा जा सकता है। आंख पर जोर का सबसे मुख्य कारण आंख पर बढ़ता काम का तनाव है। दुनिया में अधिकतर लोगो की आँखे लगातार किताबें पढ़ने से, स्मार्टफोन या कंप्यूटर स्क्रीन पर तीव्र और लंबे समय तक एकाग्रता से पूरी तरह देखने से बहुत ही आसानी से थक जाती है।बहुत लंबे समय के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर ध्यान केंद्रित करना भी आंख में बहुत अधिक तनाव पैदा कर सकता है। तो आइये जानते है नेत्र ज्योति बढ़ाने के घरेलू उपाय …..

सौंफ पाउडर और धनिया बीज – सौंफ पाउडर और धनिया बीज पाउडर लेकर इसे बराबर अनुपात का एक मिश्रण तैयार करें।फिर बराबर मात्रा में चीनी मिला ले। तकरीबन 12 ग्राम हर सुबह और शाम की खुराक में ले लो। यह मोतियाबिंद के साथ साथ कमजोर आँखों के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद है।

गाजर का जूस – कमजोर दृष्टि के लोगों को हर रोज गाजर के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए ,यह अत्यधिक लाभ प्रदान करेगा।

धनिया – धनिया के तीन भागों के साथ चीनी के एक भाग का मिश्रण तैयार करे। उन्हें पीस लें और उबलते पानी में इस संयोजन को डालें और एक घंटे के लिए इसे पूरी तरह ढककर रखें। फिर एक साफ कपड़े से इसे छानकर इसका प्रयोग करे । यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लिए एक बहुत ही अमोघ इलाज है।

बादाम – दूध में बादाम को भिगोकर उन्हें रात भर के लिए रखा रहने दे । सुबह इसमें चंदन भी मिलाये। इसे पलकों पर लगाये । यह नुस्खा आंखों की लालिमा को पूरी तरह कम कर देता है।

इलायची – इलायची के दो छोटे टुकड़े ले लो। उन्हें पीसकर दूध में डाले और दूध को उबाल कर रात में इसे पिये। यह आंखों को पूरी तरह स्वस्थ बनाता है।