बैंगन को करें डाइट में शामिल, मिलेंगे ये फायदे

अक्सर लोग बैंगन खाना कम ही पसंद करते हैं। खासतौर से, बच्चे तो इसे देखकर मुंह ही बना लेते हैं, लेकिन वास्तव में यह सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। हर मौसम में आसानी से पाया जाने वाला यह बैंगन कई असाधारण गुणों से युक्त है। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में-

वजन कम करने में बैंगन काफी फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, बैंगन एक लो कैलरी सब्जी है। 100 ग्राम बैंगन में मात्र 25 कैलरीज होती हैं। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो बैंगन की सब्जी, भरता या बैंगन की कोई और डिश डाइट में शामिल करें। इसका एक अन्य लाभ यह भी है कि इसमें फाइबर भरपूर होता है और इससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है इसलिए वजन घटाने के लिए बैंगन का सेवन कहीं ज्यादा फायदेमंद है।

बैंगन आपके दिल का भी बेहतरीन तरीके से ख्याल रखता है। इसमें पोटेशियम व मैग्नीशियम की अधिकता होती है, जिसकी वजह से कलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने नहीं पाता है।

चूंकि बैंगन में डाइट्री फाइबर की मात्रा अधिक पायी जाती है इसलिए फाइबर आंतों में चिपकी गंदगी को साफ करता है। इसलिए भोजन का पाचन अच्छी तरह होता है।

बैंगन का सेवन आपकी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। इसके साथ ही बैंगन में मौजूद फिनॉलिक एसिड हड्डियों का घनत्व बढ़ाते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं।