सेहत के लिए ब्रोकली होता है फायदेमंद, कीजिये सेवन !

हमारे यहाँ ब्रोकली को हरी गोभी के नाम से भी जाना जाता है। लोग इसे सलाद या सब्जी के रूप में खाना अत्यधिक पसंद करते हैं। आपको बता दे की ब्रोकली में प्रोटीन,कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन A और C आदि कई प्रकार के लवण बहुत ही भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की लगभग हर हिस्से को पोषण देते हैं। मगर क्या आप यह जानते हैं कि इसका सेवन आपको आंतों के कैंसर से भी पूर्ण्तः बचाता है। जी हां, एक ताज़ा अध्ययन के मुताबिक, ब्रोकली का सेवन आपको आंतों की हर गंभीर समस्या से बचाता है।

इस अध्ययन की रिपोर्ट में सामने आया है कि गोभी या ब्रोकली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंत पूर्ण्तः स्वस्थ रहते हैं और आंतों के कैंसर से भी बचाव होता है। इसके अलावा इसका सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी पूर्ण्तः बढ़ाता है इसलिए हर किसी को अपने भोजन में इसे अवश्य शामिल करना चाहिए।

गोभी और ब्रोकली में I3C पाया जाता है, जो एक एक्रियल हाइडोकार्बन रिसेप्टर (AHR) नाम के प्रोटीन को सक्रिय करता है। इससे आंतों के कैंसर से पूर्ण्तः बचा जा सकता है। अगर आप हफ्ते में कम से कम 2-3 बार भी ब्रोकली का सेवन करेंगे तो आप आंतों के कैंसर से बचे रहेंगे।