ब्राउन ब्रेड है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, सुबह के ब्रेकफास्ट में करें शामिल

सुबह के नाश्ते में अक्सर ब्रेड का सेवन किया जाता है। चाहे बात फिर व्हाइट ब्रेड खाने की हो या फिर ब्राउन ब्रेड की। ब्रेड का सेवन बटर या फिर जैम के साथ सबसे ज्यादा किया जाता है। लेकिन, क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि व्हाइट ब्रेड की तुलना में ब्राउन ब्रेड को खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। अगर नहीं, तो आज हम आपको बताएंगे इसके फायदों के बारे में। ब्राउन ब्रेड खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल एकदम नियंत्रित रहता है। इसमें भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे खाने से वजन को भी घटाया जाया जा सकता है। आइये जानें ब्राउन ब्रेड खाने के अन्य फायदों के बारे में –

डायबिटीज कंट्रोल में रखे

ब्राउन ब्रेड खाने से डायबीटीज को नियंत्रित रखा जा सकता है। ब्राउन ब्रेड का सेवन करने से मधुमेय रोग होने की आशंका 30 फीसदी तक घट जाती हैं।

कोलेस्ट्रोल नियंत्रित रखे

शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल ब्राउन ब्रेड को खाने से एकदम नियंत्रित रहता है। आप चाहें तो इसे अपने ब्रेकफ़ास्ट में शामिल कर सकते हैं।

हार्ट संबंधी बीमारियों से छुटकारा

अगर आप ब्राउन ब्रेड का सेवन करते हैं तो ऐसे में आप हार्ट से जुडी बीमारियों के खतरे से बचे रह सकेंगे। ब्राउन ब्रेड को खाने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाती है।

मोटापा घटाए

अगर आप भी मोटापा घटाने की कोशिश में जुटे हुए हैं तो ऐसे में सुबह के नाश्ते में ब्राउन ब्रेड ले सकते हैं। ब्राउन ब्रेड को गेहूं, कॉफी आदि तत्वों से मिलाकर बनाया जाता है। यह सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

भूख पर काबू पाना आसान

ब्राउन ब्रेड को अनाज से बनाया जाता है। ऐसे में इसे पचने में थोड़ा समय लगता है और भूख शांत रहती है।

दांतों और मसूड़ों के लिए कारगर

साबुत अनाज से बनी ब्राउन ब्रेड दांत और मसूड़ों के लिए लाभदायक होती है। इसे खाने से दांतों को सड़ने से बचाया जा सकता है। अगर आप भी अपने दांत को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आज से ही डाइट में ब्राउन ब्रेड लेना शुरू कर दें।

यह भी पढ़ें : दही के सेवन से हृदय संबंधी बिमारियों का खतरा होता है कम

दिल और दिमाग दोनों के लिए लाभकारी है अजवाइन की चाय