वजन पर पाना चाहते हैं काबू? नियमित रूप से ब्राउन राइस का करें सेवन

चावल खाने का शौकीन हर कोई होता है। चाहे बात फिर इसे पुलाव की तरह खाने की हो या फिर उबले चावल के रूप में। अक्सर लोगों के घरों में दाल, सब्जी के साथ सफेद चावलों को खाया जाता है। सफेद चावल वजन को काफी हद तक बढ़ा देते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है। अगर आप डायबिटीज या अन्य किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसकी जगह ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं। वाइट राइस की तुलना में ब्राउन राइस में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। आइये जाने ब्राउन राइस खाने के फायदों के बारे में –

कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रखे

अगर शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है तो हार्ट संबंधी बीमारियां होने की आशंका बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए ब्राउन राइस का सेवन करें। इसमें कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के गुण पाए जाते हैं। ब्राउन राइस खाने से आर्टरीज़ ब्लॉक नहीं होती हैं और हार्ट प्रोब्लम्स से बचा जा सकता है।

मोटापा घटाए

ब्राउन राइस में में फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है। चूंकि इसमें फाइबर पाया जाता है, ऐसे में यह मेटाबॉलिजम को भी सुचारु रखता है। यदि आप अपने वजन को घटाने का प्रयास कर रहे हैं तो डाइट में ब्राउन राइस शामिल कर सकते हैं।

डाइबिटिक पेशेंट्स के लिए लाभदायक

ब्राउन राइस का सेवन करने से बीपी एकदम नियंत्रित रहता है। नियमित रूप से ब्राउन राइस खाने से मधुमेय के खतरे को कम किया जा सकता है।

हड्डियां बनाए मजबूत

ब्राउन राइस में मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है। ऐसे में इसे खाने से हड्डियों को ताकत मिल पाती है।

यह भी पढ़ें : रस्सी कूदने से होती है पूरे शरीर की एक्सरसाइज, जाने इसके अन्य फायदे

मॉइश्चराइजर का चयन करते समय रखें इन बातों का विशेष ख्याल