स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत फायदेमंद है ब्राउन राइस

चावल सभी का प्रिय भोजन होता है परन्तु जो लोग हैल्थ के प्रति जागरूक होते है और अपने वजन को कंट्रोल रखना चाहते है ऐसे लोग चावल खाने से परहेज रखते है। लेकिन घबराएं नहीं ऐसे लोगों के लिए ब्राउन राइस एक अच्छा ऑप्शन है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह फायदेमंद है। आइए जानें इसके अन्य लाभ –

कोलेस्ट्रॉल कम करे – ब्राउन राइस खाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह हमारे कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता अनचाहे फैट को हमारे शरीर के अंदरूनी भागों में जमने नहीं देता

शुगर के मरीज़ो के लिए फायदेमंद – सफेद चावलों में शर्करा की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से मधुमेह के रोगी इससे परहेज करते है| ब्राउन राइस से रक्त में शर्करा की मात्रा नहीं बढ़ती इसलिए यह डायबेटिक लोगो के लिए एक अच्छा विकल्प है।

हृदय रोग से करे बचाव – हार्ट संबंधी सभी रोग अधिकतर हृदय की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के अधिक जमने की वजह से होते है| ब्राउन राइस आपको इससे बचाता है और आपके हृदय को स्वस्थ रखता है।

हड्डियां करे मजबूत – ब्राउन राइस में कैल्सियम व मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होने के कारण यह हड्डियों को मजबूत रखने में बेहद लाभदायक है।

वजन रखे नियंत्रित– अगर आप चावल प्रेमी है पर आपके वजन को कम करना चाहते है तो सफ़ेद चावल की अपेक्षा ब्राउन राइस को अपने आहार में सम्मिलित करें| आपका वजन नहीं बढ़ेगा।