कुट्टू का आटा डायबिटीज वाले लोगो के लिये होता है बहुत फायदेमंद

उपवास के समय ज्यादातर लोग सहगार में फलहारी खाना पसंद करते है। ऐसे में फ्रूट्स और कुछ खास तरह के आटे हि आंप्शन में बच जाते है। व्रत में खाए जाने वाले अगर आटों कि बात करें तो सबसे पहला नम्बार आता है कूट्टू के आटे का, जो बहुत ही आसानी से मार्केट में मिल जाता है और खाने में भी बहुत टेस्टी लगता है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि इसे खाने से आपका वजन भी बहुत कम हो सकता है। जी हां हम में से ज्यादातर इसके फायदों से पूरी तरह अनजान होंगे। लेकिन ये बहुत ही ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक और कई बीमारियों को दूर भगाने वाला है। कुट्टू के आटे की मदद से आप अपना वजन भी बहुत कम कर सकते हैं। तो चलिए आज जानते है इस साधारण से दिखने वाले आटे के फायदे

सबसे पहले जानें कि कैसे कुट्टू का आटा वजन घटाने में भी बहुत मददगार है। दरअसल, इसका सेवन करने से फैट नही बढ़ता, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है जो वजन को घटाने का काम करती है। इसके अलावा कुट्टू के आटे का सेवन करने से काफी समय तक हमें भूख का एहसास नहीं होता, जिससे हमारा फैट काफी अच्छी तरह से कम होने लगता है। ये शरीर के लिए स्वास्थवर्धक भी है, इससे हमें किसी प्रकार की अंदुरूनी कमजोरी महसूस नहीं होती।

कुट्टू का आटा शरीर के इन्सुलिन को भी बढ़ने से रोकता है, जिसकी वजह से डायबिटीज पीडि़त लोगों के लिए इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद है। ऐसे लोगों को जरूर कुट्टू का आटा खाना चाहिए।

यह ब्लड प्रेशर को भी कम करती है। दरअसल कुट्टू के आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकती है। ये हमारे शरीर में एक अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे शरीर का ब्लड प्रेशर सही बना रहता है।

कूट्टू के आटे में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है। इससे गठिया रोग या हड्डी से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं हो पाती है।

यह भी पढे:- अपनाएं ये ​घरेलू टिप्स, अंडरआर्म को ऐसे करें गोरा