खरीदें सही जूते, वरना आपकी सेहत को पड़ेगा बहुत महंगा

आमतौर पर हम जूते खरीदते वक्त उनकी क्वालिटी के बजाय उसके लुक का ध्यान देते हैं। आप सोचेंगे कि भला जूते की क्वालिटी? सच बात तो ये है कि जूते सही न खरीदे जाए तो कई किस्म की बीमारियां हमें आकर घेर सकती हैं। जानिए किस तरह की बीमारियां हो सकती हैं गलत जूते खरीदने से।

एथलीट फूट-
यह पैरों में होने वाली एक ऐसी बीमारी है जिससे न केवल एथलीट ही प्रभावित होते हैं बल्कि सामान्‍य लोगों को भी होती है। यह बीमारी कवक संक्रमण के कारण होती है। यह उंगलियों के बीच में होती है, इसके कारण खुजली और जलन की समस्‍या होती है। अधिक संकीर्ण जूते पहनने के कारण उंगलियों के बीच में पसीना हो जाता है और यह संक्रमण का कारण बनता है।

गोखरू-
यह पैरों में गांठ की तरह दिखाई देते हैं जो अक्‍सर तलवों या उंगलियों में होते हैं। जब भी आप मोजे के साथ ऐसे जूते पहनते हैं जो आगे से बहुत संकीर्ण होते हैं, तब उंगलियों और तलवों में दबाव के कारण गोखरू की समस्‍या होती है। यह पैरों की बड़ी उंगली में सबसे अधिक होती है। यह दूसरी उंगलियों में भी हो सकता है।

कॉर्न्‍स-
यह समस्‍या भी गलत जूतों के कारण तलवों में होती है, यह मोटी त्‍वचा के धब्‍बे की तरह उभरता है और दबाव के माध्‍यम से बढ़ता है। कॉर्न्‍स अक्‍सर तेज दर्द का कारण भी बन जाता है। घरेलू नुस्‍खों के प्रयोग से कॉर्न्‍स का उपचार आसानी से किया जा सकता है।

Loading...