इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपना होठ फटने से बचा सकते है!

आपके चेहरे की चमक में आपके होठ भी बहुत ही अहम किरदार निभाते हैं और आपके चेहरे की खूबसूरती को भी ज्यादा बढ़ाते हैं। लेकिन कई बार होठ फट जाने से इस खूबसूरती पर बहुत बड़े दाग भी लग जाते हैं और इससे आपकी तकलीफ भी होती है। आज हम आपको होठ फटने पर सही करने के वो कुछ तरीके बता रहे हैं, जिससे आप आराम से घर बैठे अपने होठों को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

चीनी- अगर आप भी होठ फटने से परेशान हैं तो इसके लिए चीनी आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है। चीनी नैचुरल सॉफ्टनर का काम करता है और फटे हुए होठों से खराब कोशिकाओं को हटाने का काम करता है और होंठ की नमी वापस लाने का काम करता है। इसके लिए एक चम्मच शहद में चीनी मिलाएं और उसे होठ पर पेस्ट की तरह लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा।

शहद- शहद एक मॉइश्चाइजर का काम करता है और इससे फटे होंठों के साथ फटी एडियां भी ठीक हो जाती है। शहद एंटी बैक्टीरिया तत्व होता है, जो कि होठों को ठीक रखने में मदद करता है। इसके लिए होठ पर सीधे शहद लगाएं, आपको कुछ ही दिनों में आराम महसूस होगा। आप ग्लीसरिन के साथ भी यह लगा सकते हैं।

नारियल का तेल- नारियल का तेल भी सूखे होंठों के लिए बेहद कारगर उपचार है। आप नारियल तेल को होंठों पर किसी भी टाइम लगा सकते हैं। साथ ही आप सीधे ही होठ पर लगा सकते हैं।

खीरा भी है लाभदायक- खीरा सेहत के लिए अच्छा तो होता ही है, साथ ही खीरा फटे होंठों को ठीक करने में भी फायदेमंद है। इसके रस को अपने लिप्स पर लगाएं। परिणाम खुद दिखने लगेगा।

एलोवेरा जैल- ऐलावेरा आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है, इससे ना सिर्फ आपकी स्किन या पेट ही ठीक रहता है बल्कि आपके होठो का भी इससे इलाज हो सकता है। आप सीधे होठों पर ऐलोवेरा जैल लगा सकते हैं, जिससे आपके होठ ठीक भी रहेंगे और आपके होठों में दर्द भी नहीं होगा।

Loading...