इन टिप्स को अपनाकर कर सकते आंखों की थकावट दूर

क्या आप आंखों की थकावट से परेशान हैं, अक्सर आॅफिस में ज्यादा कम्प्यूटर पर कार्य करते वक्त आंखों में थकान होना आम बात हैं, लेकिन यह ज्यादा होने पर ना रात को नींद आती हैं, ना दिन में संकून मिलता हैं। कई बार नींद पूरी न होने के कारण से आंखों में सूजन आ जाती है।

रात को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद ही आवश्यक है। इससे केवल आंखें ही नहीं बल्कि दिमाग भी तरो-ताजा होता है। चलिए जानते हैं आंखों की थकान दूर करने के टिप्स के बारे में…

-सबसे पहले आप दोनों हाथों को रगड़ कर बंद आंखों पर रखिए। इससे आंखों थकान कम होगी। इसके बाद आंखें खोलकर आई बाल्स को चारों दिशाओं में घुमाना चाहिए। फिर आंखें बंद करके गहरी सांस लीजिए।

-दूसरा टिप्स हैं आप 2 चम्मच लीजिए, इन्हें ठंडे पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इन चम्मचों को उल्टा कर आंखों पर एक मिनट के लिए रख लीजिए। चम्मच से मिलने वाली ठंडक आपकी आंखों की थकान से छुटकारा दिलवाएंगी।

-तीसरा टिप्स हैं, अगर आप ठंडा दूध यूज लेंगे तो इससे आंखों की थकान दूर होगी। आप सबसे पहले एक कप में दूध लीजिए। उसमें कुछ कॉर्टन बॉल डालें और एक मिनट रे लिए उसे भीगने दीजिए। अब इन कॉर्टन बॉल को 10 से 15 मिनट के लिए आंखों पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आंखों को ठंडक मिलेगी। साथ ही आंखों की थकान दूर होगी।

यह भी पढ़ें-

हर रोज पीजिए अदरक और हल्दी की चाय, मिलेगा लाभ