जीरे का सेवन करने से होगा मोटापा कंट्रोल, चलिए बताते है इसके लाभ के बारे में

वैसे तो जीरा सब्जी में तडका लगाने के लि यूज किया जाता है,लेकिन इसका ऐसे सेवन करना भी हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है। आपको बता दें कि यह मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसका यूज मसाले के रूप में सब्जी तथा नमकीन चावल आदि में किया जाता है। जीरा सिर्फ स्वाद तथा लाजवाब खुशबू वाले मसाले के रूप में ही नहीं बल्कि अन्य कई गुणों से भी भरपूर हैं।

इससे सेहत को कई लाभ मिलते हैं। एक शोध के मुताबिक जीरे का पाऊडर से शरीर की चर्बी कम की जा सकती हैं जिससे मोटापा कम करने में मिलती है। यह केवल मसाला ही नहीं बल्कि वजन कम करने के साथ-साथ ये बहुत सारी अन्य रोगों से भी बचाता है। जैसे कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, खून की कमी, पाचन तंत्र की गड़बड़ी, गैस और ऐंठन आदि को ठीक करता है। हर रोज जीरे का यूज भोजन पकाते वक्त अवश्य करना चाहिए। चलिए बताते है इसके लाभ के बारे में…

—जीरा खाना से पाचन शक्ति बढती है, जिससे गैस की परेशानी नहीं रहती।

-हार्ट के रोगियों के लिए भी बहुत लाभदायक है ये जीरा, जीरा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही फैट को शरीर में बनने से रोकता है। साथ ही हार्ट अटैक से भी बचाता है।

-इसमें मौजूद विटामिन ई तमाम तरह के स्किन संबंधी संक्रमणों को काटता है, उसी प्रकार से ये उन चीज़ों से भी छुटकारा दिलाता है जो स्किन में ढीलापन लाते हैं। क्योंकि त्वचा ढीले होने के बाद ही झुर्रियां बनती हैं, जो बुढ़ापे की निशानी होती हैं। जीरे के यूज से स्किन में कसाव आता है।

हो सकता है वजन कम

जीरे का लगातार सेवन से करने से वजन कम हो सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक जीरे में मौजूद पोषक तत्व तथा एंटीऑक्सीकडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। आप बताए गए नुस्खों में से कोई भी नुस्खा अपना सकते हैं, जिससे आप मोटापा कम कर सकते हैं।

-एक गिलास पानी में 2 बड़े चम्मच जीरा भिगो कर रात भर के लिए रख दीजिए। सुबह इसे उबाल लीजिए तथा गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। बचा हुआ जीरा भी चबा लीजिए। इसके हर रोज सेवन से शरीर में एक्सट अनावश्यक चर्बी शरीर से दूर हो जाती है।

-पांच ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाऊडर मिलाकर यदि इसका हर रोज सेवन कीजिए, तो वजन जरूर कम होगा।

-तीन ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं, इसमें कुछ बूंदें शहद की डाल दीजिए फिर इसे पी जाएं। वेजिटेबल यानि सब्जियों के यूज से सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा डाल दीजिए या फिर ब्राउन राइस बनाएं इसमें जीरा डालें ये सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

-नोट : आपको बता दें कि जीरे का यूज नियमित मात्रा में ही कीजिए,क्योंकि इसके अधिक होने से प्रभाव उलटा भी हो सकता है।

करेला लीवर संबंधी बीमारियों में काफी फायदेमंद है