ये चीज खाने से आप लंबे समय तक दिखेंगे जवान

हम सबके लिए ये बहुत हीं ज्यादा खुशखबरी की बात है कि वैज्ञानिकों ने उस खास विटामिन की खोज कर ली है, जिसके सेवन से हम हमेशा के लिए खुद को जवान रख सकते हैं।

हर इंसानो की सबसे अधिक ख्वाहिश अगर किसी बात को लेकर होती है, तो वो है खुबसूरत, आकर्षक और जवान रहने की और इसके लिए हम कई तरह के सौंदर्य प्रसाधनों और खान – पान का भी उपयोग करते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बहुत अच्छा बनाए रखे। और जितनी देरी से हो सके, बुढ़ापा हमारी जिंदगी में कदम भी रख सके।
हमारा यह सपना अब पूरा होने जैसा लगता है, क्योंकि वैज्ञानिकों ने ऐसे कई विटामिन की खोज कर ली है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा हमेशा सदाबहार रहेगी। इस रिसर्च के बारे में कम्यूनिकेशन जनरल प्रकाशित हो चुका है, जो कि एक बहुत खुशी की बात है।

स्पेन के नेशनल कैंसर रिसर्च सेंटर, वार्लेसिया विश्वविद्यालय और साथ में आई।एम।डी।ई।ए। के वैज्ञानिकों ने बहुत अधिक मेहनत और रिसर्च के बाद यह पता लगाया है कि त्वचा की कोशिकाओं में आक्सीकरण एंजाइमों मैं बदलाव किया जाना बहुत संभव है। इससे ऑक्सीकरण रोधी क्षमता में वृद्धि होना बहुत संभव हो सकता है। कोशिकाओं के एन।ए।डी।पी।एच। की वृद्धि पर पूरा जोर दिया। जिस में पाया गया कि ऑक्सीकरण रोधी अणुओं की मुख्य भूमिका है, जो त्वचा को खूबसूरत और जवान बनाए रखने में बहुत कारगर है। वैज्ञानिकों ने अपने रिसर्च में पाया कि जीव की प्राकृतिक ऑक्सीकरण रोधी शक्ति में तेजी से विकास हुआ। जिससे उम्र और सदाबहार जवान शरीर की संरचना की जा सकती है। जिससे जीवन लंबे समय तक एक जैसे शरीर, त्वचा, आकृति और बनावट के साथ जीवित भी रह सकता है।

विटामिन बी-3 की खास भूमिका

वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि शरीर के लिए विटामिन बी-3 वाले चीजों का सेवन बहुत उत्तम है, जो शरीर की त्वचा कोशिकाओं को सदाबहार जवान रखने में बहुत कारगर है। विटामिन बी-3 वाले खनिज तत्व, खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व शरीर के बदलाव को रोकने में काफी हद तक सफल सिद्ध हुआ है, जो कि शरीर की बनावट और आकृति को देर तक रोक पाने में बहुत कारगर है।

विटामिन बी-3 वाली चीजें

मक्खन, संतरा और बींस, नींबू, सेब, चिकन, छुहारे, सोयाबीन, नट्स, पनीर, स्पारेगस, राई पत्ते, पालक, गाजर, टमाटर, ब्रोकली, सलमन मछली, लाल मीट, शलगम, बादाम, मक्का, अंडा और मशरूम जैसे आहार भी शामिल हैं। जो विटामिन बी-3 का कंपोजीशन है।
इस तरह रिसर्च के आधार पर कहा जा सकता है कि विटामिन बी-3 आपको सदा के लिए जवान, खुबसूरत और आकर्षक बनाए रखने में बहुत ज्यादा सक्षम होता है।