सेहत के लिए पत्तागोभी वरदान है, जानिए कैसे ?

पत्तागोभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें शामिल बिटा केरोटिन, विटामिंस B1, B6, K, E, C शरीर को बहुत लाभ पहुँचाते हैं। आयरन और सल्फर की मात्रा अधिक होने के कारण यह शरीर में पैदा बहुत सी बिमारियों को खत्म करती है।

खाने में पत्तागोभी का उपयोग करने से स्किन पर शिकन नहीं पड़ती है । विटामिन सी और ए आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करती है। सूरज की पराबैगनी किरणों से भी यह स्किन को ख़राब होने से रोकती हैं।

पत्तागोभी में उपलब्ध विटामिन ए बालों के विकास के लिए बहुत लाभदाई होता है। अगर आप चाहते है आपके बालों की ग्रोथ जल्द हो, तो पत्तागोभी को उबालकर उसमें नींबू का रस मिलाकर सिर पर लगाए।

खीरे और पत्तागोभी का मिश्रण करके उसको बालों की जड़ों पर लगाए, इससे आपके बाल काफी मजबूत और घने रहेंगे। पत्तागोभी में सिलिकन और सल्फर पाए जाने के कारण, बाल गिरने की समस्या भी जल्द ही दूर हो जाती है।

पत्तागोभी में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर में पैदा बहुत सी बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

लाल पत्तागोभी के प्रयोग से आप अल्जाइमर रोग से मुक्ति पा सकते है क्योंकि इसमें विटामिन के बहुतायत मात्रा में पाई जाती है।

अगर आप अल्सर रोग से पीड़ित है तो पत्तागोभी आपके पेट के अल्सर के लिए बहुत लाभदायक है। इसके ग्लूटामाइन जूस की अधिक मात्रा होती है।

फाइबर की मात्रा भरपूर होने से यह पाचन क्रिया को मजबूत करती है और कब्ज से भी आराम दिलाता है।

पत्तागोभी में उपलब्ध फोलिक एसिड एनीमिया यानी खून की कमी से छुटकारा दिलाता है ।

चाइनीज पत्तागोभी में कैल्शियम और विटामिन सही मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं।

पत्तागोभी कैंसर रोग को दूर करती है।आइसोसाइनेट्स की भरपूर मात्रा होने के कारण आपके शरीर में एस्ट्रोजिन मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया बढ़ती हैं। इसको खाने से स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोन कैंसर नहीं होता।

यह भी पढ़ें-

घुटने का दर्द भगाएं नियमित सेवन करें अखरोट का