सेहत के लिए बहुत लाभदायक है पत्ता गोभी के पत्ते, जानिये कैसे

पत्ता गोभी की सब्जी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है। लेकिन पत्ता गोभी की सब्जी बनाते समय हम इनके पत्तो को पूरी तरह फेंक देते है। पत्ता गोभी के ये पत्ते हमे कई तरह के बेहतरीन स्वस्थ लाभ प्रदान करते है। पत्ता गोभी के पत्ते बीमारीओं को शरीर से पूरी तरह बाहर खीचने के लिए चुंबक का काम भी करती है।

स्तनपान की वजह से दर्द होना – जिन महिलाओं को स्तनपान की वजह से अत्यधिक दर्द महसूस होता है। वो महिलाएं पत्ता गोभी के फ्रेश पत्तो को अपने स्तन से लगा कर रखे जब तक के दर्द पूरी तरह ठीक नहीं हो जाता।

घाव की वजह से सूजन होना – जिन लोगो को टांगो , हाथो तथा टखने अदि जैसी जगह पर चोट लगने की वजह से अत्यधिक सुजन हो रही हो तो पत्ता गोभी के पत्ते आपके लिए रामबाण है। सुजन वाली जगह पर पत्ता गोभी के फ्रेश पत्ते पूरी तरह लपेट लें और उन्हें किसी बैंडेज तथा किसी पट्टी से पूरी तरह ढक लें। इससे सूजन में बहुत आराम मिलता है।

बार-बार सिरदर्द होना – वर्तमान समय में भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यस्त दिनचर्या के चलते थकान और तनाव की वजह से सिर में दर्द होना बहुत ही आम बात है। पत्ता गोभी के पत्तों को रात को अपने माथे पर रख ले और उसे किसी टोपी से ढक कर सो जाये, सुबह मिलने वाले नतीजो से आप पूरी तरह हैरान रह जाओगे।