ऊंटनी की दूध बढ़ावा देता है रोग प्रतिरक्षा को

हमारे देश में अधिकतर लोग देशी दवाईयों का उपयोग करते है। जब कोई बीमार हो जाता है तो उसका देशी इलाज देखतें है। ठीक उसी तरह ऊंटनी का दूध भी देशी दवाईयों में काम आता है। आपको बता दे की ऊंटनी का दूध गाय के दूध से अधिक फायदेमंद माना जाता है।

इस दूध में शक्तिशाली पोषक तत्व और बेहतर रासायनिक यौगिकों सहित कई सारे ओषधीय गुण पाये जाते है। आइये हम आज हम आपको ऊंटनी के दूध के फायदे के बारे में बताते है:

  • रोग प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है

ऊंटनी के दूध में प्रोटीन और अन्य कार्बनिक यौगिकों के साथ कुछ अत्यधिक शक्तिशाली एंटीमिक्राबियल क्षमताएं होती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर हमें स्वस्थ रखने में भरपूर मदद करता है।

  • मधुमेह का ठीक करता है

ऊंटनी का दूध मधुमेह के लिए सबसे रामबाण इलाज माना जाता है। ऊंटनी के एक लीटर दूध में तकरीबन 52 यूनिट इंसुलिन की मात्रा होती है जो शरीर में प्रतिरोधक क्षमता तैयार करता है और मधुमेह जैसी बीमारियां ठीक करता है।

  • दिल की बीमारी से बचाता है

ऊंटनी का दूध शरीर में कोलेस्ट्रॉल के संतुलन में बहुत काफी सुधार कर सकता है। शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके यह एथेरोस्क्लेरोसिस दिल का दौरा पड़ने के डर को कम करने में मदद करता है और उच्च रक्तचाप को कम करने में भी बहुत मदद करता है।