क्या जरूरत से ज्यादा पानी पीना हो सकता है नुकसानदायक, जान लीजिए

अक्सर लोगों को लगता है कि अधिक पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। हालांकि कि कई हद तक यह बात सही भी है। पर्याप्त पानी पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। कई बीमारियों और समस्याओं को दूर करने के लिए यह जरूरी होता है। स्किन, पेट, पाचन जैसी चीजों के लिए पानी पीना एक प्रभावी विकल्प है। लेकिन पानी पीते-पीते लोग इस बात को भूल जाते हैं कि जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। यदि आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे शरीर को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आपको इस बात से जुड़ी हर जानकारी होनी चाहिए, ताकि आप सावधानी बरत सकें।

बहुत अधिक पानी क्या है?
डिहाईड्रेशन से बचने के लिए हमें लगातार हर दिन पर्याप्त पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है हर दिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? विशेषज्ञों का कहना है कि ओवर-हाइड्रेशन भी खतरनाक हो सकता है। माना जाता है कि बहुत अधिक पानी एक प्रकार का नशा पैदा करता है, जिसे हाइपोनेट्रेमिया के रूप में जाना जाता है, जो कि सोडियम के निम्न स्तर के कारण सूजन का कारण बनता है। चरम मामलों में, यह पानी का नशा भी दौरे और कोमा का कारण बन सकता है।

मस्तिष्क को प्रभावित करता है: ब्लड में हाइपोनेट्रेमिया या कम सोडियम मस्तिष्क को प्रफुल्लित कर सकता है। और यह, बदले में, भाषण विकलांगता, भटकाव, अस्थिरता, मनोविकृति और यहां तक कि मृत्यु के परिणामस्वरूप होता है।

लीवर को प्रभावित करता है: यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह समस्या केवल बहुत अधिक पानी पीने के कारण नहीं होती है। बल्कि, अधिक आयरन वाले पानी पीने से भी होता है। आयरन का अधिभार बिल्कुल हानिकारक नहीं है, लेकिन दुर्लभ मामलों में, यह लीवर से संबंधित समस्याओं का कारण हो सकता है।

लगातार पेशाब आना: जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीने लगते हैं तो बार-बार पेशाब आना एक आम बात हो जाती है। इसके अलावा जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो आपका किडनी लगातार काम करता है, और परिणामस्वरूप, आपको बार-बार वॉशरूम में भागना पड़ता है।

किडनी प्रभावित होता है: बहुत अधिक पानी का सेवन आपके किडनी पर लगातार काम करने के लिए दबाव डाल सकता है। आपके किडनी शरीर से प्रति घंटे एक लीटर तरल पदार्थ को फ़िल्टर कर सकता है। इसके अलावा, उन्हें होमोस्टैसिस को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करने की जरूरत पड़ जाती है।

यह भी पढे –

Diabetes के मरीज भूलकर भी ना खाएं आलू, जानिये और किन चीजों से करना चाहिए परहेज