कनाड़ा की फार्मा कंपनी ने ‘कोविड वैक्सीन’ के लिए भारत सरकार से लगाई गुहार

कनाड़ा की एक फार्मा कंपनी ने भारत सरकार के साथ कोविशल्ड की खुराक आयात करने के लिए संपर्क किया हैं। यदि यह सौदा होता हैं तो कनाडा में उपयोग के लिए नहीं बल्कि लैटिन अमेरिका में निर्यात के लिए होगा। जानकारी के मुताबिक कनाडा सरकार कोविड टीकाकरण को जारी रखने के लिए पर्याप्त वैक्सीन खुराक की खरीद के लिए काफी संघर्ष कर रही हैं। ऐसे में वहां की प्राइवेट दवा कंपनियों ने भारत सरकार से वैक्सीन खरीद की गुहार लगाई हैं।

अधिकारियों की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक भारत सरकार ने कनाडा की फार्मा कंपनियों के प्रस्ताव पर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया हैं। लेकिन कहा हैं कि ब्रिटेन में विकसित और पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन के लिए 50,000 खुराक आयात के लिए कनाडाई कंपनी ने संपर्क किया हैं। बता दे कोरोना टीके के ऑर्डर देने वालों में कनाडा सबसे ऊपर है। अब तक कुल मिलाकर 35 करोड़ वैक्सीन का आर्डर कनाडा दे चुका हैं।

जानकारी के मुताबिक कनाडा ने Pfizer-BionTech, Moderna, AstraZeneca, Sanofi और GlaxoSmithKline, Johnson & Johnson और Novavax के साथ बात की है। बता दें कि में फाइजर और मॉडर्ना के टीकों को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने के बाद टीकाकरण की शुरुआत हुई थी।

यह भी पढ़े: अब आप बिना पर्सनल नंबर के भी चला सकते हैं WhatsApp, जानें यह हैं पूरा प्रोसेस
यह भी पढ़े: बिहार: प्रदर्शनों में कानून तोड़ने वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी और ठेका