बिहार विधानसभा चुनाव मे 76 फीसदी सीटों पर एक ही जाति के प्रत्याशी

बिहार मे विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टियो से लेकर प्रसाशन और चुनाव आयोग तक अपने स्टार से तैयारियों मे लगे है। दूसरे चरण के नामांकन का दौर भी शुरू हो गया है। देखने मे ऐसा लग रहा है कि इस बार बिहार विधानसभा चुनाव ‘जाति बनाम जाति’ मॉडल पर लड़ा जा रहा है।  विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा जारी की गई सूचियों और उम्मीदवारों के नामों को देखते हुए तो ऐसा कहना वाजिब है। यहां 76 फीसदी चुनावी सीटें ऐसी हैं जिन पर एक ही जाति के अलग अलग प्रत्याशी आपस में एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। इनमें तीन बड़े गठबंधन के साथ अन्य निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं।  जिस तरह जातिगत राजनीति चल रही है, उसे देखकर तो ऐसा ही लग रहा है कि ये सभी विकास और अपने काम के दम पर नहीं बल्कि अपनी जाति को दिखाकर जनता को लुभाने का प्रत्यन्न करते नजर आएंगे।

बिहार में 28 अक्टूबर को होने वाले प्रथम चरण के विधानसभा चुनावों की।  शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन था।  यहां चुनाव के पहले चरण में घोषित उम्मीदवारों की लिस्ट पर एक नजर डालें तो पता चलता है कि 16 जिलों की 71 सीटों में से 76 फीसदी सीटों पर एक ही जाति के उम्मीदवार किसी न किसी गठबंधन से टकराते दिखेंगे। अंदरूनी तौर पर जाप एवं लोजपा के गठजोड़ और बसपा-रालोसपा के ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेकुलर फ्रंट ने जाति के आधार पर ऐसी चुनावी गोटी बिछाई है जो एनडीए और महागठबंधन के लिए भी परेशानी बन रही है। पप्पू यादव की जाप ने महागठबंधन तो रालोसपा-बसपा ने जदयू के जातीय समीकरण को कई सीटों पर साधा है। पहले चरण की 25 सीटें तो ऐसी हैं जहां एनडीए व महागठबंधन के प्रत्याशी एक ही जाति के हैं।

ऐसे ही प्रदेश की 20 ऐसी विधानसभा सीटें हैं जहां दो दलों से ज्यादा उम्मीदवार एक ही जाति के हैं और एक दूसरे को चुनौती दे रहे हैं। रालोसपा ने अपने करीब 17 उम्मीदवार कुशवाहा जाति के चुनावी मैदान में उतारे हैं।  रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा भी इसी जाति से आते हैं। एनडीए और रालोसपा ने कुशवाहा जाति के प्रत्याशियों पर दांव खेला है। इसी तरह धोरैया, बेलहर, मुंगेर, लखीसराय, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, पालीगंज, विक्रम, संदेश, शाहपुर, बक्सर, रामगढ़, नोखा, कुर्था, ओबरा, नवीनगर, औरंगाबाद, बाराचट्‌टी, टिकारी, अतरी, वजीरगंज, हिसुआ, नवादा, वारसलीगंज सहित 25 सीटें ऐसी हैं जहां एनडीए और महागठबंधन ने जाति बनाम जाति का खेल खेला है।

Loading...