इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है शिमला मिर्च, आइये जानते है शिमला मिर्चः से मिलने वाले फायदों के बारे में !

शिमला मिर्च हरी और पौष्टिक सब्जियों में से एक है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। यह लाल और पीले रंग में भी मिलती है,जिसे बैल-पीपर भी कहते हैं। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें कई पोषक तत्‍व, विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते है।शिमला मिर्च के सेवन से गठिया की समस्‍या से राहत मिलती है। पेनकिलर ट्यूब या जेल में भी यही तत्‍व डाला जाता है।

विटामिन सी से भरपूर होने की वजह से संक्रामक रोगों से लड़ने में भी मदद करती है। ये इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करती है। लंग इंफेक्शन, अस्थमा में भी ये फायदेमंद है। शिमला मिर्च से पेट में दर्द, गैस और कब्ज की परेशानी दूर होती है। शिमला मिर्च के सेवन से डायबटीज में राहत मिलती है और शरीर में ब्‍लड़ सुगर का स्‍तर भी सही रहता है।

शिमला मिर्च कैंसर से बचाव के लिए काफी फायदेमंद है। ये कैंसर सेल्स को विकसित नहीं होने देती है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से त्‍वचा में कसाव बना रहता है। शिमला मिर्च में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें वसा को घटाने की शक्ति होती है और इसके सेवन से उपापचय दुरूस्‍त रहता है।

 

यह भी पढ़ें-

चलिये जानते हैं ग्रीन कॉफी से मिलाने वाले स्वास्थ्य फायदे !