शिमला मिर्च सेहत के लिए होता है बहुत ही फायदेमंद

शिमला मिर्च का सेवन यूं तो अधिकतर घरों में किया जाता है। लेकिन फिर भी लोग इसके सेवन से होने वाले लाभों से अनजान ही होते हैं। अगर आप भी शिमला मिर्च से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख इसमें आपकी मदद करेगा। तो चलिए जानते हैं शिमला मिर्च के प्रयोग से होने वाले लाभों के बारे में-

शिमला मिर्च वास्तव में पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके सेवन से आपको विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स आदि मिलते हैं। इसके अतिरिक्त शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

शिमला मिर्च का सेवन आपके हृदय को दुरूस्त करने का काम करता है। इसके सेवन से पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से होती है, जिसके कारण भी आपका दिल रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

अगर व्यक्ति का इम्युन सिस्टम मजबूत हो तो बीमारियां जल्द उसके पास नहीं फटकती और ऐसा करने में शिमला मिर्च आपकी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाता है। वहीं प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह डैमेज ब्रेन टिश्यू को रिपेष्र करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है।