शिमला मिर्च दिलाती है जोड़ों के दर्द से छुटकारा, जानें कैसे ?

शिमला मिर्च का सेवन सब्जी के रूप में किया जाता है। बाजार में लाल, हरे और पीले रंगों की शिमला मिर्च पाई जाती है। केवल हरे रंग की शिमला मिर्च ही शरीर को फायदा नहीं पहुचांती बल्कि लाल और पीले रंग की शिमला मिर्च भी गुणों से भरपूर होती है। शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन अधिक होता है। इसको ज्यादातर लोग सब्जी और नूडल्स बनाने में यूज़ करते हैं। आइए जानें इसके लाभ –

1. वजन घटाए

शिमला मिर्च को खाने से मोटापा कम होता है। इसमें अनेको पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें कैलोरी कम होती है जिससे मोटापा आसानी से घटाया जा सकता है। इसको खाने से मेटाबॉलिज्म सुचारु रहता है।

2. एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर

शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स अधिक होते है जिससे हार्ट प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। साथ ही ये आंखों में होने वाली बीमारी मोतियाबिंद से भी छुटकारा दिलाता है।

3. कैंसर में फायदेमंद

शिमला मिर्च को खाने से कैंसर सेल्स नहीं बढ़ती है। प्रतिदिन इसका सेवन करना शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है।

4. दर्द को दूर करे

जोड़ों और पीठ में होने वाले दर्द को शिमला मिर्च खाकर दूर किया जा सकता है। इसमें अनेको पोषक तत्व मौजूद होते है जो दर्द से छुटकारा दिलाते है।

5. इम्म्यून सिस्टम बनाए मजबूत

शिमला मिर्च में विटामिन सी अधिक होता है जिससे इम्म्यून सिस्टम हैल्दी रहता है। इसके सेवन से लंग इंफेक्शन, अस्थमा को भी दूर किया जा सकता है। रोज़ाना इसका सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?