स्वाद के साथ-साथ सेहत से भी भरपूर है इलायची

इलायची का प्रयोग यूं तो लोग मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए करते हैं। इतना ही नहीं, कई तरह की सब्जी का स्वाद भी इलायची की मदद से बढ़ाया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इलायची सिर्फ स्वाद से ही भरपूर नहीं है, बल्कि सेहत के लिए भी उतनी ही लाभकारी है। अगर आप प्रतिदिन इलायची चबाते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं-

छोटी इलायची कई तरह की मौसमी समस्याओं जैसे ज़ुकाम और खांसी से आराम दिलाती है। इलायची की तासीर गर्म मानी जाती है इसलिए इसे खाने पर शरीर को गर्मी मिलती है।

आज के समय में ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती जा रही है। लेकिन छोटी इलायची की मदद से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। रोज़ाना 2-3 इलायची खाने से हाई बीपी की समस्या नहीं होगी।

इलायची पाचन तंत्र के लिए भी उतनी ही उपयोगी है। खासतौर से, कब्ज की समस्या होने पर प्रतिदिन छोटी इलायची का सेवन करना चाहिए।

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन इलायची अनिद्रा व अन्य कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं। इससे अच्छी नींद आएगी और गोलियों की तरह इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।