डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं करियर, ऑनलाइन काम करके घर बैठे कमाएं पैसे

आज के डिजिटल युग में सब कुछ हमारी उंगलियों पर आ गया है। ऐसे में इंटरनेट ने भी तरक्की के रास्ते खोले हैं और बहुत से लोग इसमें अपना एक सुखद भविष्य ढूंढते हैं। ऐसा ही एक करियर है डिजिटल मार्केटिंग। यह भी मार्केटिंग का डिजिटल रूप है। जिस तरह लोगों की Online निर्भरता बढ़ रही है। उसे देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट की डिमांड भी काफी बढ़ी है। आप भी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बनकर अपने कॅरियर को नए आयाम दे सकते हैं-

एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट का मुख्य काम अपने क्लाइंट का ऑनलाइन प्रमोशन करना होता है। इसके लिए वह ऑनलाइन मेटेरियल को तैयार करने के साथ−साथ उसे सही तरह से प्लेस व मेंटेंन करते हैं। वह डिजिटल के हर संभव प्रयास के जरिए उस प्राॅडक्ट व कंपनी को लोगों तक पहुंचाने का काम करता है।

अगर आप भी इस क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको कंप्यूटर व इंटरनेट के प्रयोग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि आपका पूरा काम इंटरनेट पर ही आधारित है। साथ ही आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि आप अपने काम को किस तरह अंजाम देंगे। इस क्षेत्र में कदम रखने के लिए आप ग्रेजुएशन के बाद डिजिटल मार्केटिंग का शॉर्ट व लॉन्ग टर्म कोर्स कर सकते हैं। आजकल डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है।

एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग एजेंसियों में जॉब की तलाश कर सकते हैं। वहीं विभिन्न मीडिया हाउसेज से लेकर सर्विस प्रोवाइडिंग कंपनी व रिटेल कंपनी भी डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट को रिक्रूट करते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो खुद की डिजिटल मार्केटिंग कंपनी की भी शुरूआत कर सकते हैं। वहीं जो लोग कंटेंट राइटिंग करना भी जानते हैं, वे खुद की एक वेबसाइट व ब्लॉग शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। वहीं इस क्षेत्र में बतौर फ्रीलांसर भी काम करने का अच्छा स्कोप है। आप एक प्रोजेक्ट बनाकर क्लाइंट्स के सामने पेश कर सकते हैं और उनकी कंपनी या प्रॉडक्ट की मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

एक डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट शुरूआती दौर में 15 से 20 हजार रूपए प्रतिमाह आमदनी होती है। समय और अनुभव के साथ आपकी सैलरी में भी इजाफा होता है। वहीं अगर आप बतौर फ्रीलासंर काम करते हैं तो आपकी आमदनी आपको मिलने वाले प्रोजेक्ट्स पर निर्भर करेगी।

Loading...