जानिए, News Reporter और Anchor बनने के लिए योग्यता, कोर्स, फीस आदि की पूरी जानकारी

क्या कभी किसी टीवी न्यूज़ चैनल पर अपने पसंदीदा News Reporter या TV Anchor को देखते हुए आप प्रेरित हुए हैं? या कभी शीशे के सामने रिपोर्टर के जैसे न्यूज़ पढने की कौशिश की हैं? अगर हां तो आपके मन में भी न्यूज़ रिपोर्टर या टीवी एंकर बनने के बारे में ख्याल जरुर आया होगा। हम आपको बताएँगे आप पत्रकार कैसे बन सकते हैं।

आज के समय में मीडिया का महत्व काफी बढ़ गया हैं। नए नए न्यूज़ चैनल आ रहे हैं जिससे इस फील्ड में करियर बनाने के लिए नौजवानों में काफी उत्साह बढ़ रहा हैं। न्यूज़ चैनल में रिपोर्टिंग और एंकरिंग के अलावा भी कई ऐसे विभाग हैं जहा पर आप जॉब पा सकते हैं।

न्यूज़ रिपोर्टर और टीवी एंकर बनने की जॉब को भी अब एक अच्छे करियर विकल्प के रूप में लिया जा सकता हैं। जिसमे आपको एक अच्छी सैलरी के साथ नाम भी मिलता हैं। जो लोग देश की सेवा करना चाहते हैं और समाज की बुराइयों को दूर करने की दिशा में काम करना चाहते हैं उनके लिए न्यूज़ विभाग में काम करना बेहतर विकल्पों में से एक हैं।

एक पत्रकार का काम होता हैं देश के मौजूदा हालात और आस पास की घटनाओ के बारे में देश की जनता को अवगत कराना। TV News Channel, Newspaper, Radio ऐसे माध्यम हैं जिन पर एक न्यूज़ रिपोर्टर या एंकर खबरों को प्रसारित करता हैं। किसी भी न्यूज़ चैनल या अख़बार के लिए पत्रकार सबसे महत्वपूर्ण होता हैं। न्यूज़ रिपोर्टर एक प्रतिष्ठित पेशे होने के साथ में इसे एक चुनौतीपूर्ण कैरियर विकल्प के रूप में देखा जाता हैं। किसी भी देश के विकास में जर्नलिज्म एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। न्यूज़ रिपोर्टर का मुख्य उद्देश्य विभिन्न मुद्दों के बारे में देश के लोगो को सही जानकारी देना और उन्हें शिक्षित करना होता हैं।

पत्रकार निर्भीकता से देश में घट रहे अपराध जैसे की चोरी, लूटपाट और घोटाले जैसी घटनाओ को कवर करके उन्हें लोगो तक पहुचाने का काम करता हैं। इसके अलावा सरकार की गलत नीतियों को लेकर सरकार से सवाल पूछने का काम भी रिपोर्टर और एंकर द्वारा किया जाता हैं। आज के समय को मीडिया का महत्व काफी बढ़ता जा रहा हैं। जिससे मीडिया में अलग अलग विभाग के लिए अलग न्यूज़ रिपोर्टर और एंकर होते हैं। Aaj Tak, Zee News, NDTV India, ABP News, Times Now, India Today, Republic Bharat कुछ पोपुलर भारतीय न्यूज़ चैनल हैं। जहा Finance, Politics और Crime जैसे विभागों के लिए स्पेशलिस्ट रिपोर्टर और एंकर होते हैं।

पत्रकार बनने के लिए योग्यता और व्यक्तिगत गुण:

1. एक अच्छा News Anchor या Reporter बनने के लिए कुछ जरुरी स्किल और योग्यता होनी जरुरी हैं। न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए Education Qualifications के अलावा भी आपके अंदर कुछ व्यक्तिगत कौशल होने चाहिए, जिनके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया हैं। एक टीवी न्यूज़ रिपोर्टर या एंकर बनने के लिए समसे महतवपूर्ण स्किल जो आपके अंदर होना चाहिए वो हैं कैमरे के सामने सहजता। जब आप समाचार का प्रसारण कर रहे होते हैं या फिर रिपोर्टिंग कर रहे होते हैं तो कैमरे के सामने आपको सहज दिखना होता हैं। जन्म से हर कोई कैमरा फ्रेंडली नहीं होता, पर समय के साथ कुछ प्रयासों से आप ये सहजता लाना सीख सकते हैं।

2. एक पत्रकार बनने के लिए आपकी Communication Skill अच्छी होनी जरुरी हैं। रिपोर्टर का काम होता हैं लोगो को न्यूज़ बताना जिसके लिए आपमें लोगो से जुड़ने की कला होनी चाहिए। सरल भाषा में समचार दिखाना ताकि लोग उसे आसानी से समझ सके।

3. News Reporter का निडर और साहसी होना बहुत जरुरी हैं। आपके अंदर किसी से भी सवाल पूछने की हिम्मत होनी चाहिए।

4. किसी भी न्यूज़ चैनल में रिपोर्टर बनने के लिए आपका सामान्य ज्ञान अच्छा होना जरुरी हैं। दुनिया भर की आम खबरों का ज्ञान होना चाहिए और उन खबरों का इतिहास से क्या कनेक्शन हैं उसका भी ज्ञान आपको रहना चाहिए।

एक टीवी न्यूज़ रिपोर्टर बनने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? ये सवाल बहुत से लोगो का रहता हैं। Journalism में आप कई तरह के डिप्लोमा और डिग्री कोर्स कर सकते हैं जिन्हें करने के लिए आपका 12th पास होना जरुरी होता हैं 12th आपने किस Subject से की थी वो महत्व नहीं रखता। Art, Science या Commerce किसी भी Stream के छात्र Reporter बनने के लिए किये जाने वाले कोर्स कर सकते हैं। जो Student अपनी Graduation की पढाई पूरी कर चुके हैं उनके लिए भी स्नातक लेवल के कोर्स हैं।

न्यूज़ चैनल में नौकरी पाने के लिए आपके पास कोई न कोई Journalism में Diploma या Degree होनी चाहिए। न्यूज़ एंकर या रिपोर्टर बनने के लिए कई तरह के कोर्स हैं जिनकी लिए आपको 12th या Graduation पूरी होनी चाहिए।

1. बैचलर ऑफ़ आर्ट इन जर्नलिज्म (BJMC): पत्रकार बनने के लिए किये जाने वाले इस कोर्स को 12th के बाद किया जा सकता हैं। BJMC (Bachelor of Journalism and Communication) कोर्स करने के लिए आपके 12th में 50% अंक होने जरुरी होते है। इसे पत्रकारिता का बेसिक कोर्स माना जाता हैं जिसमे पत्रकारिता से जुडी बेसिक शिक्षा दी जाती हैं। इस कोर्स को पूरा करने में 3 साल का समय लगता हैं

2. बैचलर ऑफ़ साइंस इन एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया: इस Journalism Course में छात्रो को Technical ज्ञान दिया जाता हैं। इस डिग्री कोर्स को करने के लिए भी आपकी 12th होने जरुरी होती हैं। इस कोर्स को करने का बाद आप News Channels में अच्छी Salary वाली Job पा सकते हैं।

3. MJMC (Master of Journalism & Mass Communication): ये एक पत्रकार बनने के लिए पोपुलर कोर्स है जिसमे एडवांस लेवल की शिक्षा दी जाती हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको न्यूज़ चैनल्स और अखबारों में में News Editor और Anchor जैसे अच्छे प्रोफाइल की जॉब मिल सकती हैं। इस कोर्स की क्वालिफिकेशन भी ग्रेजुएशन में 50% अंको से पास होना हैं।

4. PhD: इसके अलावा पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय में रिसर्च भी कर सकते हैं, जिसके बाद इस विषय के छात्रों को पढ़ा सकते हैं।

Top Journalism colleges in India:

INDIAN INSTITUTE OF MASS COMMUNICATION – [IIMC], NEW DELHI

XAVIER INSTITUTE OF COMMUNICATIONS – [XIC], MUMBAI

INDIAN INSTITUTE OF JOURNALISM AND NEW MEDIA – [IIJNM], BANGALORE

DELHI SCHOOL OF COMMUNICATION – [DSC], NEW DELHI

INSTITUTE OF MASS COMMUNICATION FILM AND TELEVISION STUDIES – [IMCFTS], KOLKATA

SYMBIOSIS INSTITUTE OF MEDIA AND COMMUNICATION, PUNE

Journalism से जुड़े Courses करने के लिए Fees की बात की जाए तो वो अलग अलग हो सकती हैं। फीस कितनी होगी ये निर्भर करता हैं आप किस कॉलेज से कोर्स करना चाहते हैं। अगर आप Journalism Course किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो फीस 7 हजार से 20 हजार तक हो सकती हैं। पर सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए आपको पहले एक Entrence Test देना होगा जिसके रिजल्ट के आधार पर ही आपको एडमिशन मिलेगा।

यदि प्राइवेट कॉलेज से आप पत्रकारिता से जुड़े किसी कोर्स के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं तो फीस 45 हजार से 1.30 लाख तक जा सकती हैं। कई प्राइवेट कॉलेज में आप बिना कोई Entrence Test दिए, 12th के अंको के प्रतिशत के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं।