Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / बेहतर करियर के लिए अपनायें ये टिप्स

बेहतर करियर के लिए अपनायें ये टिप्स

आज के समय में करियर की कई नई राहें जन्म ले चुकी हैं। ऐसे में छात्र हमेशा ही इस उलझन में रहते हैं कि वे किस राह पर अपना करियर बनाएं। अगर आप भी अपने भविष्य को तय नहीं कर पा रहे हैं तो इन आसान तरीकों को अपनाकर अपने मन की उलझन को दूर करें-
सबसे पहले तो आप खुद का आकलन करें। आप यह समझने का प्रयास करें कि आपको कि काम को करने मे मजा आता है और आपकी रूचि किसमें हैं। अगर आप अपने काम को इन्जाॅय करेंगे तभी आप जीवनभर उस काम को करने से बोर नहीं होंगे। इसलिए पहले अपनी खूबियों व रूचियों को पहचानें और फिर ही कोई दिशा तय करें।
कंफ्यूजन में रहते हुए कोई भी फैसला जल्दबाजी में करने से बचें। इससे आपको बाद में पछतान पड़ सकता है। किसी भी फिल्ड का चुनाव करते समय सभी जरूरी पहलुओं पर विचार करें। बेहतर रहेगा कि आप उस फिल्ड के किसी एक्सपर्ट से बात करें या फिर अपने सीनियर्स की मदद लें। इसके अलावा आप किसी करियर काउंसलर के पास भी जा सकते है।
अक्सर छात्र अपने करियर के चयन में एक बहुत बड़ी गलती कर बैठते हैं। वे अपने किसी दोस्त की देखा-देखी करियर का चयन कर लेते हैं लेकिन कभी भी आप ऐसी गलती न करें। करियर चुनते समय कभी भी दूसरों से अपनी तुलना नही करें। हमेशा अपनी काबिलियत के अनुसार ही फिल्ड का चुनाव करे। अपने किसी दोस्त के कहने पर या उसके इंटरेस्ट के अनुसार अपनी फिल्ड नही चुने।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *