पत्तागोभी बेहद गुणकारी है, कीजिए सेवन, कैल्शियम से होता है भरपूर

हमारी सेहत के लिए पत्तागोभी बेहद गुणकारी होती हैं, इसलिए इसका यूज करना चाहिए। पत्तागोभी में दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है। पत्तागोभी का उपयोग अक्सर सलाद तथा चाइनिज डिश में होता है क्योंकि इसकी सब्जी अधिकतर लोगों को पसंद नहीं होती।

इसमें न घुलने वाला फाइबर, बिटा केरोटिन, विटामिन बी1, बी6, विटामिन के, ई तथा सी के अलावा कई विटामिन होते है। पत्तागोभी स्वास्थ्य, स्किन और बालों के लिए बेहद उपयोगी है। क्योंकि इसमें मिनरल्स, आयरन तथा सल्फर काफी ज्यादा मात्रा में होते है। चलिए जानते हैं पत्तागोभी के फायदों के बारे में…

-इसमें दूध के बराबर कैल्शियम होता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए जिन लोगों को दूध पीना नहीं पसंद है उनके लिए यो एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पेट दर्द के लिए भी पत्तागोभी लाभकारी होती है।

-इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर जैसे रोगों से रोकथाम करते है। पत्तागोभी में पाया जाने वाला डीआईएम, सिनीग्रिन, ल्‍यूपेल, सल्‍फोरेन जैसे तत्‍व होते है। यह सभी पोषक तत्व कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं।

-पोषक तत्वों से भरपूर पत्तागोभी में अमीनो एसिड अत्यधिक मात्रा होता है। जो घुटने और जोड़ों की सूजन को कम करने में सहायता करता है।

-पत्तागोभी में ऑक्‍सीडेंट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जो आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी होती है और आपकी स्किन को कई परेशानियों से भी बचाता है।

यह भी पढ़ें-

सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद होता है चुकंदर