10वीं और 12वीं परीक्षाओं के लिए CBSE ने जारी की अधिसूचना, 9 जून तक बदल सकेंगे परीक्षा केंद्र

CBSE released notification for 10th and 12th examinations, exam centers will be able to change by June 9

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की शेष परीक्षाओं को लेकर अधिसूचना जारी की है। जिसके मुताबिक स्टूडेंट्स अब 9 जून तक अपने शहर और जिले में परीक्षा केंद्र बदलवा सकते है। संसोधित टाइम टेबल के अनुसार सीबीएसई दसवीं परीक्षा और बारहवीं की परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच ही आयोजित हो सकेगी। ध्यान रखे परीक्षाओं का यह संसोधित टाइम टेबल सिर्फ पूर्वोत्तर दिल्ली के छात्रों के लिए है।

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी जाने की बात कही थी। मंत्रालय द्वारा बताया गया था कि जो विद्यार्थी लॉकडाउन की वजह से दूसरे जिले और राज्यों में चले गए है, वे सभी बची हुई परीक्षाओं को स्थानीय परीक्षा केंद्र पर देकर पूरी कर सकते है। ध्यान दे ऐसे विद्यार्थी 9 जून तक अपने परीक्षा केंद्रों को बदलने के लिए स्कूलों से अनुरोध कर सकते है।

स्कूल अनुरोध को बोर्ड को भेजेंगे। इसके बाद ही स्टूडेंट्स अपने पुराने एडमिट कार्ड और आईडी की मदद से ही दूसरे शहरों और जिलों में बची परीक्षा दे सकते है। इसके लिए हर विद्यार्थी को अनुमति पत्र मिलेगा। 20 जून से स्टूडेनट्स अपने परीक्षा केंद्रों की लोकेशन जान सकेंगे। इसके लिए उन्हें सीबीएसई की तरफ से जारी मोबाइल एप की मदद लेनी होगी। स्टूडेंट्स हेल्पलाइन नंबर 1800118002 पर सुबह 9:30 से शाम 5 बजे के बीच संपर्क कर सकते है।

यह भी पढ़े: लंबे समय तक रहेगा कोरोना का असर, ठीक हो चुके लोगों को सता सकती है ये तकलीफें
यह भी पढ़े: सुबह की इन पांच गलत आदतों से बढ़ता है मोटापा, जरूर करें बदलाव