CBSE ने कहा – जो छात्र जहाँ हैंं, वहीं से देंगे परीक्षा

मानव मानव संसाधन विकास मंत्रालय के हवाले से यह खबर आ रही है कि उन्होंने सीबीएसई को आदेश देते हुए कहा है कि बहुत सारे बच्चे कोरोना संकट के दौरान किए गए लॉकडाउन में अपने-अपने गृह प्रदेश चले गए हैं। जिससे उनका वापस आना अभी असंभव लग रहा । इस बात पर सीबीएसई ने अपना फैसला बदलते हुए कहा कि जो छात्र छात्राएं जहां है वहीं से वह सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

करोना संकट को देखते हुए देश में आपातकालीन लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई थी। जिसके दौरान सीबीएसई बोर्ड की चल रही 12वीं की बोर्ड परीक्षा रोक दी गई थी । अब सीबीएसई ने नया डेटशीट जारी करते हुए 1 से 15 जुलाई तक परीक्षा लेने की बात कही है।

लेकिन सीबीएसई के सामने अभियान समस्या आ रही थी कि जो बच्चे घर चले गए हैं या दूसरे प्रदेश चले गए हैं उनके लिए सीबीएसई क्या व्यवस्था करती है। क्योंकि वह बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाते अतः सीबीएसई ने अपना फैसला बदलते हुए यह निर्णय लिया।

फिलहाल भी संबंध में सरकार द्वारा जुलाई 2020 के शुरुआती सप्ताह में अधिसूचना जारी की जाएगी यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय के हवाले से कहा गया है।

सीबीएसई को कहा गया है कि वह ऐसे बच्चों के लिए तैयार करें जो एक जगह से दूसरी जगह गए हैं, ताकि उनके होम जिले में ही उनके लिए सेंटर बनाया जा सके।

Loading...