CBSE ने कहा ऑड-ईवन पैटर्न पर आएँगे बच्चे स्कूल , 25%-30% तक कम किया जाएगा सिलेबस

आज देश बड़ी महामारी के दौर से गुजर रहा है,जिसे देखते हुए भारत सरकार के आदेशानुसार सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है , जिससे पढ़ रहे बच्चों को परेशानी ना हो सके। परंतु अब लगभग 3 महीने बीत जाने के बाद बच्चों की पढ़ाई में हो रही दिक्कत को देखते एवं ध्यान में रखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने एक नए बदलाव की घोषणा की है। उसने कहा की हो सकता है की 15 जुलाई के बाद स्कूल खोले जाएं जिसमें ऑड इवन पैटर्न पर बच्चे स्कूल आएंगे।

साथ ही साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन यह भी घोषणा की है कि 12वीं तक के बच्चों की सिलेबस को 25 से 30% तक कम किया जाएगा । बोर्ड ने ऑड ईवन पैटर्न में बच्चों को 3 दिन स्कूल आने और 3 दिन घर से ऑनलाइन पढ़ाई करवाने की बात कही है।

सीबीएसई के मुख्य फैसले कुछ इस तरह हैं:-

1.सिलेबस

बोर्ड ने कहा कि अब इतना समय बीत जाने के बाद बच्चों के सिलेबस को पूरा करना बोर्ड एग्जाम तक संभव नहीं हो पाएगा इसलिए बोर्ड ने फैसला लिया है कि उनके सिलेबस को 25 से 30% तक कम किया कर दिया जाएगा जैसे अगर मैथ्स में 20 चैप्टर है तो उन्हें अब 16 मुख्य चैप्टर ही पढ़ाए जाएंगे।

2.होमवर्क

होमवर्क को लेकर बोर्ड ने कहा कि हर क्लास में होमवर्क लिखने में 7 से 8 मिनट से अधिक का समय लग जाता है, इसलिए अब उन्हें प्रिंटेड होमवर्क दिया जाएगा जिससे समय की बचत हो सके और उस समय में संपूर्ण तैयारी कराई जा सके।

3.शनिवार-रविवार को भी क्लास

बोर्ड ने कहा है कि शनिवार को होने वाली हाफ डे की क्लास को फुल डे कर दिया जाएगा और कुछ स्कूलों के साथ बातचीत में यह सहमति भी निकल कर आई है कि रविवार को भी क्लास लिया जाए । जिससे उन्हें अधिक पीरियड मिल पाएगा और बच्चों का सिलेबस कंप्लीट करवाया जा सकेगा।

4.जनरल इन्सट्रक्सन

बोर्ड ने कहां की बच्चे एक क्लास से दूसरे क्लास में नहीं जा सकेंगे। वहीं उनके आने और जाने के लिए एक से अधिक entry-point या एंट्री गेट बनाए जाएं। जिससे एक जगह अधिक भीड ना हो। साथ ही साथ मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य होगा । स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखेगी।

Loading...